Move to Jagran APP

17641 प्रत्याशियों के भाग्य का आज होगा फैसला

पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब कोविड रिपोर्ट दिखाने के बाद ही मतगणना स्थल पर प्रत्याशी और एजेंटों को प्रवेश मिलेगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 05:27 AM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 05:27 AM (IST)
17641 प्रत्याशियों के भाग्य का आज होगा फैसला
17641 प्रत्याशियों के भाग्य का आज होगा फैसला

बरेली, जेएनएन : पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अब कोविड रिपोर्ट दिखाने के बाद ही मतगणना स्थल पर प्रत्याशी और एजेंटों को प्रवेश मिलेगा। कोविड रिपोर्ट नहीं होने पर स्क्रीनिग के बाद उन्हें शामिल होने की अनुमति होगी।

loksabha election banner

15 ब्लाकों के मतगणना केंद्रों पर मेडिकल हेल्थ डेस्क होगी। थर्मल स्कैनिग के बाद ही किसी व्यक्ति का प्रवेश हो सकेगा। प्रत्याशियों व एजेंट को वोटों की गिनती प्रारंभ होने से 48 घंटे पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट अथवा कोविड वैक्सीनेशन कोर्स पूरा होने के साक्ष्य प्रस्तुत करने होंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। जिला उप निर्वाचन अधिकारी वीके सिंह के मुताबिक कोविड प्रोटोकॉल के तहत मतगणना कराई जाएगी।

जांच कराने को परेशान रहे एजेंट और कर्मी, हंगामा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार को होगी। इसके लिए सभी कर्मचारियों और मतगणना एजेंटों को इससे पहले अपनी कोविड जांच करानी होगी। पहले साफ कर दिया गया था कि रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही उन्हें मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। शनिवार को इसे लेकर कोविड जांच कराने के लिए सीएचसी और पीएचसी पर कर्मचारियों और एजेंटों की भीड़ रही। जांच में देरी होने पर कई कोविड जांच केंद्रों पर हंगामा भी हुआ।

पंचायत चुनाव की मतगणना के जिले के साढ़े छह हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी को पूर्व में ही एंटीजन या आरटीपीसीआर जांच कराने के निर्देश दिए गए थे। इसके चलते बीते तीन दिनों से कर्मचारी जांच कराने के लिए परेशान हैं। इसके चलते तीन सौ बेड अस्पताल और जिला अस्पताल में जांच के लिए काफी भीड़ उमड़ रही है। शनिवार को भी यही स्थिति रही। वहीं प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट बनने के लिए भी रिपोर्ट का निगेटिव होना जरूरी है तो यह लोग भी सीएचसी पर डटे रहे। इस दौरान फरीदपुर, फतेहगंज पश्चिमी, शीशगढ़ आदि सीएचसी में धीमी गति से जांच होने पर हंगामे की स्थिति भी बनी।

पीठासीन अधिकारी की मौत

रविवार को होने वाली मतगणना में क्यारा ब्लाक में पीठासीन अधिकारी पद पर तैनात रामप्रसाद बिस्मिल जूनियर हाईस्कूल के प्रधान लिपिक टेक चंद्र गंगवार की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई। शिक्षक संघ के कोषाध्यक्ष रूप किशोर गंगवार ने कहाकि सरकार कर्मचारियों के बारे में बिल्कुल नहीं सोच रही है। कोरोना काल में जान गवांने वाले कर्मचारियों को 50 लाख मुआवजा देने की मांग की। केंद्रों पर रहेगी मेडिकल हेल्प डेस्क

सीडीओ चंद्र मोहन गर्ग ने बताया कि मतगणना के दौरान हर जगह मेडिकल हेल्प डेस्क बनाई गई है, जहां चिकित्सक मौजूद रहेंगे। कोविड जांच निगेटिव होने पर ही कर्मचारियों से ड्यूटी ली जाएगी। प्रधान - 1193

जिला पंचायत सदस्य - 60

ग्राम पंचायत सदस्य - 14921

बीडीसी पद - 1467 छोटी ग्राम पंचायतों की पहले होगी मतगणना

भीड़ कम रखने के लिए छोटी ग्राम पंचायतों की मतगणना पहले की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य के नतीजे जिला मुख्यालय से घोषित किए जाएंगे।

---

पंचायत चुनाव की मतगणना कोविड प्रोटोकॉल के साथ कराई जाएगी। तैयारियां पूरी है। भीड़ नहीं होने दी जाएगी।

- नितीश कुमार, डीएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.