Move to Jagran APP

Task Force Meeting : टाॅस्क फोर्स की बैठक मेें गायब हुए अफसरों पर कमिश्नर ने जताई नाराजगी, बार्डर पर अवैध गतिविधियों को रोकने के दिए निर्देश

Task Force Meeting पीलीभीत नेपाल बार्डर क्षेत्र में किसी भी तरह की अवैध गतिविधियों का संचालन नहीं होना चाहिए। इसके लिए सशस्त्र सेना बल (एसएसबी) व पुलिस के बीच बेहतर सामंजस्य हो। यह निर्देश मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने परिक्षेत्र टास्क फोर्स की बैठक में दिए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 09:07 AM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 09:07 AM (IST)
Task Force Meeting : टाॅस्क फोर्स की बैठक मेें गायब हुए अफसरों पर कमिश्नर ने जताई नाराजगी, बार्डर पर अवैध गतिविधियों को रोकने के दिए निर्देश
Task Force Meeting : टाॅस्क फोर्स की बैठक मेें गायब हुए अफसरों पर कमिश्नर ने जताई नाराजगी

 बरेली, जेएनएन। Task Force Meeting : पीलीभीत नेपाल बार्डर क्षेत्र में किसी भी तरह की अवैध गतिविधियों का संचालन नहीं होना चाहिए। इसके लिए सशस्त्र सेना बल (एसएसबी) व पुलिस के बीच बेहतर सामंजस्य हो। यह निर्देश मंडलायुक्त आर रमेश कुमार ने मंगलवार को गांधी सभागार में हुई परिक्षेत्र टास्क फोर्स की बैठक में दिए। बैठक में कई विभागों के अफसरों के स्वयं नहीं आने पर कड़ी नाराजगी जताई।

loksabha election banner

बैठक में मंडलायुक्त ने निर्देश दिए कि उच्च स्तरीय बैठक में विभाग के अफसर प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। अन्यथा संबंधित अफसरों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। भारत-नेपाल सीमा से लगे क्षेत्र के संबंध में डीएम पुलकित खरे ने मंडलायुक्त को बताया कि जिले की नौ ग्राम पंचायतें नेपाल सीमा से लगी हैं। जिसमें तहसील पूरनपुर की तीन व कलीनगर की छह ग्राम पंचायतें आती हैं। सीमा की कुल लंबाई 54 किमी है।

बैठक में भारत-नेपाल सीमा के प्रभावी प्रबंधन एवं सीमा पर मादक पदार्थों की तस्करी, खाद तस्करी, वृक्षों के अवैध कटान, अवैध खनन व वन्य जीव तथा पर्यावरण संबंधी अपराध जैसी अवैधानिक गतिविधियों के प्रभावी नियंत्रण की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सीमा क्षेत्र के स्थानीय अधिकारियों व कर्मचारियों को विशेष सक्रिय करें। इससे घटना घटित होने से पूर्व सूचना प्राप्त हो सके। जिससे समय से समस्या का निस्तारण किया जा सके।

बैठक में मंडलायुक्त ने सुरक्षा संबंधी बिंदुओं पर जोर देते हुए कहा कि अवैध गतिविधियों पर नियंत्रण को पुलिस व सशस्त्र सीमा बल संयुक्त टीम से नियमित निगरानी रखें। डीएम ने बताया कि खाद तस्करी के संबंध में जिला कृषि अधिकारी से खाद लाइसेंस धारकों का नियमित सत्यापन की कार्रवाई की जा रही है। बीते दिनों में नेपाल राष्ट्र के समकक्ष अधिकारियों के साथ बैठकें हुईं। विभिन्न बिंदुओं पर आपसी सहयोग की सहमति व्यक्त की।

बैठक में बार्डर क्षेत्र से लगे एसएचओ व एसएसबी के अधिकारियों को विशेष निर्देश देते हुए कहा कि बार्डर एरिया पर संयुक्त अभियान व चेकिंग एवं सूचनाओं का आदान प्रदान करें। बैठक में आईजी रमित शर्मा ने कहा कि सीमा क्षेत्र में ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित करें कि अधिकारियों का स्थानीय जनता के मध्य समन्वय इस प्रकार हो कि नियमित गतिविधियों की सूचनाएं भी प्राप्त होती रहे।

बैठक में पुलिस अधीक्षक किरीट सिंह , एसएसबी कमांडेंट, डीएफओ टाईगर रिजर्व नवीन खण्डेलवाल, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल, एसएसबी डिप्टी कमाण्डेंट, मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत कुमार श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.