Move to Jagran APP

Lockdown-2 Study : वर्चुअल क्लास से होगी यूपी बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाई, इस तरह दूर करेंगे छात्रों का तनाव Bareilly News

माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 20 अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कराने का एलान किया है। वाट्सएप ग्रुप बनाकर वर्चुअल कक्षाओं के जरिए पढ़ाई कराई जाएगी। कक्षाओं का समय भी निर्धारित किया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 10:06 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 05:48 PM (IST)
Lockdown-2 Study : वर्चुअल क्लास से होगी यूपी बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाई, इस तरह दूर करेंगे छात्रों का तनाव Bareilly News
Lockdown-2 Study : वर्चुअल क्लास से होगी यूपी बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाई, इस तरह दूर करेंगे छात्रों का तनाव Bareilly News

बरेली, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 20 अप्रैल से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कराने का एलान किया है। वाट्सएप ग्रुप बनाकर वर्चुअल कक्षाओं के जरिए पढ़ाई कराई जाएगी। कक्षाओं का समय भी निर्धारित किया है। सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक कक्षाएं चलेंगी। राजकीय, सहायता प्राप्त और स्ववित्त पोषित 61 कॉलेजों में वचरुअल कक्षाओं की प्री-टेस्टिंग की शुरू हो चुकी है। जिसमें 6737 बच्चे जुड़ चुके है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को जोड़ने की तैयारी हो रही।

loksabha election banner

इस तरह बनाया ग्रुप: डीआइओएस ने सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यो का वाट्सएप ग्रुप बनाया है। इसमें पाठ्यक्रम को लेकर चर्चा की जाएगी। प्रधानाचार्य अपने स्कूल के शिक्षकों और बच्चों का वाट्सएप ग्रुप बनाएंगे।

वाट्सएप पर भेजा जाएगा होमवर्क : शिक्षक बच्चों को वाट्सएप पर टाइमटेबल भेजेंगे। हर दिन पाठ योजना बनाएंगे और उससे जुड़ा ई-कंटेंट एक दिन पहले ही बच्चों को भेज दिया जाएगा। इसी आधार पर होमवर्क दिया जा रहा। जिसे पूरा करके बच्चों को ग्रुप पर फोटो पोस्ट करनी होगी।

डाउनलोड करनी होगी ई-बुक्स : माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in से ई-बुक्स और दीक्षा पोर्टल www.diksha.gov.in से कक्षाओं के विषयवार निश्शुल्क वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।

छात्रों का तनाव दूर करने को काउंसलर नियुक्त

ऑनलाइन कक्षाओं में बच्चों के तनाव को दूर करने के लिए एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) ने काउंसलर की तैनाती की है। नार्थ रीजन में 56 शिक्षकों को चुना गया है। बरेली से डॉ. अमित कुमार यादव और क्रिस्टीन रोडिग्ज काउंसलर बनाए गए हैं। जो बच्चों के पढ़ाई में आने वाली समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करेंगे।

वर्चुअल कक्षाओं में तीन सेशन में दो-दो घंटे के पीरियड होंगे। शिक्षक विद्यार्थियों की सभी जिज्ञासाओं का समाधाना करेंगे। प्रधानाचार्य ग्रुप की मॉनीटरिंग करेंगे।

- डॉ. प्रदीप कुमार, संयुक्त शिक्षा निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.