Move to Jagran APP

Rohilkhand University के छात्रों ने जाना कैसे योग और ध्यान से नकारात्मक विचारों को किया जा सकता है दूर

Rohilkhand University News एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में हो रहे पांच दिवसीय अटल एफडीपी कार्यक्रम के दूसरे दिन तनाव प्रबंधन पर विशेष व्याख्यान दिया गया। प्रदेश सरकार के सचिव डा. राजेश चंद्रा ने बताया कि योग और ध्यान से नकारात्मक विचारों को दूर किया जा सकता है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 14 Nov 2021 03:04 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 03:04 PM (IST)
Rohilkhand University के छात्रों ने जाना कैसे योग और ध्यान से नकारात्मक विचारों को किया जा सकता है दूर
कार्यक्रम की शुरुआत एफडीपी के कोआर्डिनेटर प्रो. एसएस बेदी ने पहले दिन की ब्रिफिंग के साथ की।

बरेली, जेएनएन। Rohilkhand University News : एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय में हो रहे पांच दिवसीय अटल एफडीपी कार्यक्रम के दूसरे दिन तनाव प्रबंधन पर विशेष व्याख्यान दिया गया। प्रदेश सरकार के सचिव डा. राजेश चंद्रा ने दूसरे सत्र में बताया कि योग और ध्यान से व्यक्ति के दैनिक जीवन में आने वाले नकारात्मक विचारों को दूर किया जा सकता है। हमें स्वयं को ध्यान की शक्ति का अनुभव कराना चाहिए। कार्यक्रम की शुरुआत एफडीपी के कोआर्डिनेटर प्रो. एसएस बेदी ने पहले दिन की ब्रिफिंग के साथ की।

loksabha election banner

पहले सत्र में डा. अनिल बिष्ट ने डा. तृप्ति मेहरा स्कूल आफ बिजनेस एंड मैनजमेंट, क्राइस्ट विश्वविद्यालय बैंगलुरु का परिचय कराया और उन्हें टेक्स्ट एनालिसिस पर विशेषज्ञ व्याख्यान के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने विभिन्न कार्यक्षेत्रों के साथ संज्ञानात्मक विश्लेषण, भावना विश्लेषण और पाठ विश्लेषण के अनुप्रयोग की अवधारणा समेत आइबीएम वाटसन के बारे में बात की जो एक सुपर कंप्यूटर है। जिसे उपयोगकर्ता द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देने के लिए डिजाइन किया गया है। तीसरे सत्र में ऋतुराज दीक्षित ने संस्तुति प्रणाली की अवधारणाओं की व्याख्या की। उन्होंने विभिन्न प्रकार के सिस्टम के बारे में बात की जैसे सामग्री आधारित फिल्टरिंग, सहयोगात्मक फिल्टरिंग विभिन्न प्रकार के व्यावसायिक डोमेन में उपयोग किया जाता है।

साइबर क्राइम एंड सिक्योरिटी विषय पर हुआ वेबिनार : श्रीराम मूर्ति स्मारक कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नालाजी में शनिवार को साइबर क्राइम एंड सिक्योरिटी विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि व वक्ता डा. एचएल मण्दोरिया विभागाध्यक्ष आइटी डिपार्टमेंट जीबी पंत विश्वविद्यालय रहे। वेबिनार का शुभारंभ विभागाध्यक्ष डा. एलएस मौर्य ने सभी का स्वागत करते हुए किया। डा. प्रभाकर गुप्ता ने साइबर क्राइम एंड सिक्योरिटी विषय पर अपने विचार व्यक्त किए। मुख्य वक्ता ने साइबर क्राइम, इसके निहितार्थ और साइबर सुरक्षा, जैसे डेबिट या क्रेडिट कार्ड सावधानियों, ईमेल हैकिंग, पासवर्ड सुरक्षा जैसे विभिन्न पहलुओं को विस्तार से बताया। बताया कि जागरूकता और जानकारी से ही साइबर क्राइम से बचा जा सकता है। वेबिनार में भाग लेने वाले सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को ई-प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

मोबाइल टेलीकाम व फाइव जी पर किया गया व्याख्यान : महाराजा अग्रसेन महाविद्यालय की प्लेसमेंट समिति द्वारा अतिथि व्याख्यान मोबाइल टेलीकाम एवं फाइव जी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित व सरस्वती वंदना से हुआ। मुख्य वक्ता अंकित बंसल ने मोबाइल टेलीकाम व फाइव जी द्वारा भविष्य में इसके उपयोग व इंटरनेट की स्पीड में बदलाव के बारे में तथा मोबाइल टेलीकाम के क्षेत्र में हुए बदलावों की जानकारी दी। प्रबंध समिति के अध्यक्ष धर्मप्रकाश अग्रवाल ने सेमिनार के लिए छात्रों को शुभकामनाएं दी। अंकुर गुप्ता, निशा परवीन, चीफ प्राक्टर डा. विपुल मेहरोत्रा, डा. कैलाश कुमार अग्रवाल, डा. नीतू शर्मा आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.