Move to Jagran APP

आइवीआरआइ : तीन बार नोटिस भेजने के बाद नहीं आए छात्र, खुला फर्जीवाड़ा Bareilly News

तीन बार नोटिस के बाद भी वे नहीं पहुंचे तो माना गया कि फर्जीवाड़ा किया गया है। जिसके बाद दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 05:03 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 05:03 PM (IST)
आइवीआरआइ : तीन बार नोटिस भेजने के बाद नहीं आए छात्र, खुला फर्जीवाड़ा Bareilly News
आइवीआरआइ : तीन बार नोटिस भेजने के बाद नहीं आए छात्र, खुला फर्जीवाड़ा Bareilly News

जेएनएन, बरेली : पिछले साल जुलाई में हुई आइसीएआर-आइवीआरआइ की टेक्नीशियन (टी वन) भर्ती परीक्षा में सेंध लगा दी गई थी। इसकी पोल तब खुली जब परीक्षा पास कर ज्वाइन करने आइवीआरआइ कैंपस पहुंचे दो अभ्यर्थियों के फोटो का मिलान नहीं हो सका। इस पर उन्हें भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आइसीएआर) के चयन बोर्ड कृषि वैज्ञानिक चयन मंडल, नई दिल्ली जाने को कहा गया। तीन बार नोटिस के बाद भी वे नहीं पहुंचे तो माना गया कि फर्जीवाड़ा किया गया है। जिसके बाद सोमवार को दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया गया।

prime article banner

आइवीआरआइ ने नहीं हो सका मिलान : भारतीय पशु चिकित्सा एवं अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ ) के सुरक्षाधिकारी संजय शर्मा ने बताया कि एक जुलाई 2018 को टेक्नीशियन (टी वन) के 102 पदों पर परीक्षा हुई थी। जिसमें सुरेंद्र सिंह पुत्र अजीत सिंह निवासी ग्राम लोदीपुर, पोस्ट टालू, जिला भिवानी हरियाणा और मनीष कुमार पुत्र राजेश्वर प्रसाद निवासी लोदीपुर थाना हुलासगंज बिहार भी परीक्षा में सम्मलित हुए थे। दोनों ने अपना परीक्षा केंद्र गोवा चुना था। कुछ महीने बाद परिणाम आने के बाद इन दोनों सफल अभ्यर्थियों को भी ज्वाइनिंग के लिए बुलाया गया था। वे आइवीआरआइ कैंपस आए तो फोटो व प्रमाणपत्रों का मिलान कराया गया। इन दोनों अभ्यर्थियों के फोटो का मिलान न होने पर दिल्ली भर्ती बोर्ड के सामने पेश होने के लिए कहा गया।

तीन नोटिस के बाद भी नहीं पेश हुए अभ्यर्थी : जानकारी मिलने पर दिल्ली भर्ती बोर्ड ने दोनों अभ्यर्थियों को पेश होकर जवाब देने के लिए तीन-तीन बार नोटिस दिया। पकड़े जाने के डर से दोनों अभ्यर्थी पेश नहीं हुए और न ही अपना पक्ष रखा।

किसी की जगह किसी और ने दी थी परीक्षा : दोनों हरियाणा व बिहार के निवासी हैं मगर परीक्षा केंद्र गोवा चुना। आशंका जताई जा रही है कि केंद्र में दोनों अभ्यर्थियों की जगह किसी और ने परीक्षा दी थी। केंद्र में परीक्षा के दौरान जो फोटो अभ्यर्थियों के लिए गए थे उनसे ज्वाइन करने वालों के फोटो का मिलान होना चाहिए था मगर इनका नहीं हुआ।

आरवीआरआइ के सुरक्षाधिकारी की तरफ से तहरीर दी गई है। जिसके आधार पर मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई होगी। -केके वर्मा, इंस्पेक्टर इज्जतनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.