Move to Jagran APP

बरेली में 42 जगह पराली जलती मिली

शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 300 पार हो चुका है। यानी जहरीली होती हवा में हम सांस लेने को मजबूर हैं। वजह धूल और धुआं नजर आते हैं। लेकिन हाल में बढ़े प्रदूषण के पीछे पराली भी अहम कारक है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 02:45 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 02:45 AM (IST)
बरेली में 42 जगह पराली जलती मिली
बरेली में 42 जगह पराली जलती मिली

बरेली, जेएनएन : शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 300 पार हो चुका है। यानी जहरीली होती हवा में हम सांस लेने को मजबूर हैं। वजह धूल और धुआं नजर आते हैं। लेकिन हाल में बढ़े प्रदूषण के पीछे पराली भी अहम कारक है। सिर्फ बरेली ही नहीं, उत्तराखंड की तरफ जलने वाली पराली का असर भी सीमावर्ती जिले पर है। बीते 39 दिनो में बरेली में ही 42 जगह पर पराली जलती मिली है। चिता तब और बढ़ जाती है जबकि दीपावली नजदीक है। ऐसे में कहीं आतिशबाजी और पराली का धुआं और धुएं का कॉकटेल कहीं शहर को गैस चेंबर न बना दे। प्रशासन के इंतजाम नाकाफी

loksabha election banner

जिन 42 जगह पराली जलाने के मामले सामने आए। उनमें से 16 किसानों पर एफआइआर और 13 लेखपालों को चेतावनी दी गई है। सदर तहसील में एक लाख रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया है। पर्यावरण संरक्षण के लिए करीब 26.6 टन पराली को गोवंशीय पशुओं के लिए भिजवाया गया। जिले की 16 ग्राम पंचायतों को प्रभावित माना गया। बावजूद इसके लगातार पराली जलने के मामले सामने आए। यानी प्रशासन के इंतजाम नाकाफी रहे। बदलता मौसम, हवा का ठहराव, प्रदूषण की लेयर ठहरी

प्रदूषण को लेकर मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह का कहना है कि हवाका ठहराव, पारे का नीचे गिरना और बदलते मौसम से प्रदूषण की लेयर हवा में ऊपर नहीं जा रहा है। इससे लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। उन्होंने बताया कि अगले एक हफ्ते बारिश होने के आसार नहीं है। अधिकतम तापमान 28-29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जबकि न्यूनतम तापमान 12-13 डिग्री सेल्सियस रहेगा। 15 अक्टूबर के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.