Move to Jagran APP

ये दस काम पूरे होने के बाद बदल जाएगी बरेली की सूरत, जानिये कब तक स्मार्ट सिटी बन जाएगा शहर

स्मार्ट शहर की सड़कें भी अब स्मार्ट होंगी। इतना ही नहीं यहां के चौराहे भी आकर्षक नजर आएंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत मुख्य सड़कों के निर्माण शुरू कर दिया गया है। योजना के पहले चरण में सात सड़कों और तीन चौराहों के सुंदरीकरण का काम होगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 06 Jun 2021 02:10 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jun 2021 02:10 PM (IST)
ये दस काम पूरे होने के बाद बदल जाएगी बरेली की सूरत, जानिये कब तक स्मार्ट सिटी बन जाएगा शहर
5.62 किलोमीटर लंबी सात सड़कें के निर्माण और तीन चौराहों के सुंदरीकरण का हुआ शुभारंभ।

बरेली, जेएनएन। स्मार्ट शहर की सड़कें भी अब स्मार्ट होंगी। इतना ही नहीं यहां के चौराहे भी आकर्षक नजर आएंगे। स्मार्ट सिटी योजना के तहत मुख्य सड़कों के निर्माण शुरू कर दिया गया है। योजना के पहले चरण में सात सड़कों और तीन चौराहों के सुंदरीकरण का काम होगा। शनिवार को केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने स्मार्ट सड़कों के निर्माण का शुभारंभ किया।गांधी उद्यान के सामने बरेली स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शहर की मुख्य सड़कों को स्मार्ट बनाने के बारे में अधिकारियों ने बताया। योजना के तहत शहर में कराए जाने वाले कार्यों की जानकारी उन्हें दी। बताया कि मुख्य सड़कों के निर्माण के पहले चरण में सात सड़कों को स्मार्ट बनाया जाना है।

loksabha election banner

इसके साथ ही तीन चौराहों पर सुंदरीकरण का काम होना है। स्मार्ट सिटी कंपनी के वरिष्ठ महाप्रबंधक बीके सिंह ने बताया कि पहले चरण में करीब 61.51 करोड़ रुपये की लागत से सात सड़कें स्मार्ट बनाई जानी हैं। कार्यदायी संस्था को इनका निर्माण पूरा करने के लिए 12 महीने का समय दिया गया है।इन सात सड़कों की लंबाई करीब 5.62 किलोमीटर होगी। सड़कों को स्मार्ट बनाने के साथ ही पटेल चौक, चौकी चौराहा और गांधी उद्यान चौराहा का सुंदरीकरण भी कराया जाएगा। स्मार्ट सिटी की सड़कें और चौराहे महानगरों की तरह आकर्षक दिखाई देंगे। सड़कों के उद्घाटन के अवसर पर महापौर डॉ. उमेश गौतम, स्मार्ट सिटी कंपनी के चेयरमैन आर रमेश कुमार, सीईओ अभिषेक आनंद आदि मौजूद रहे।

फिलहाल दो सड़कों की मिली एनओसी : जल निगम शहर में सीवर लाइन डालने का काम कर रहा है। कई जगह सीवर लाइन डाली भी जा चुकी है। कुछ जगह अभी काम चल रहा है। जहां सीवर लाइन डाली भी गई है, वहां फिलहाल काम नहीं हो सकता है। स्मार्ट सिटी कंपनी ने जल निगम से सड़कों पर काम करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मांगी थी। अब तक दो सड़कों की एनओसी ही मिली है। फिलहाल गांधी उद्यान से श्यामगंज चौराहा तक और चौकी चौराहा से गांधी उद्यान तक स्मार्ट सड़क बनेगी।

इस तरह सड़कें होंगी स्मार्ट

- आन स्ट्रीट पार्किंग

- स्टाम वाटर ड्रेनेज

- वेंडिंग जोन

- रोड मार्किंग

- साइनेज

- एडवर्टाइजमेंट बोर्ड

- स्ट्रीट लाइट

- बेंच

- डस्टबिन

- बोलार्ड

- एमएलसीपी

इन सड़कों को बनाया जाएगा 

- नावेल्टी चौराहा से पटेल चौक

- पटेल चक से चौपाल चौराहा

- बरेली कालेज से पटेल चौक

- पटेल चौक से चौकी चौराहा

- गांधी उद्यान से श्यामगंज चौराहा

- चौकी चौराहा से गांधी उद्यान

- श्यामगंज से सेटेलाइट बस स्टैंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.