Move to Jagran APP

समर वेकेशन में टूटा विदेश यात्रा का सपना, बरेली में सात सौ लोगों को मिलेगा एयर टिकट रिफंड

परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियों में घूमने जाना तमाम लोगों के लिए इस बार ख्वाब ही रह गया। घूमने तो नहीं जा पाए और साथ ही उनकी हजारों रुपये की रकम भी फंस गई।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 14 Sep 2020 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 14 Sep 2020 01:38 PM (IST)
समर वेकेशन में टूटा विदेश यात्रा का सपना,  बरेली में सात सौ लोगों को मिलेगा एयर टिकट रिफंड
समर वेकेशन में टूटा विदेश यात्रा का सपना, बरेली में सात सौ लोगों को मिलेगा एयर टिकट रिफंड

बरेली, जेएनएन। परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियों में घूमने जाना तमाम लोगों के लिए इस बार ख्वाब ही रह गया। घूमने तो नहीं जा पाए और साथ ही उनकी हजारों रुपये की रकम भी फंस गई। सस्ती टिकट मिलने के चलते कई महीने पहले ही लोगों ने बुकिंग करा ली थी। बाद में फ्लाइट्स कैंसिल हो गई। अब उन्हें टिकट पर खर्च किए रुपये वापस मिल जाएंगे। जिले में करीब सात सौ लोगों को एयर टिकट रिफंड होगा। यह बुकिंग उन्होंने 22 मार्च से पहले करवा ली थीं।

loksabha election banner

दस अप्रैल से अगस्त तक की सबसे अधिक बुकिंग

गर्मियों के सीजन में लोग परिवार के साथ टूर प्लान करते हैं। अधिकतर लोग वित्तीय वर्ष 31 मार्च का काम खत्म करने के बाद दस अप्रैल से देश-विदेश की यात्राओं पर निकलते हैं। उस वक्त बच्चों के भी स्कूल की छुट्टियां शुरू हो जाती है। अप्रैल से अगस्त तक का समय सबसे अधिक यात्राओं का होता है। इस मौसम में अधिकतर लोग ठंडे इलाकों की सैर पसंद करते हैं।

पहले बुकिंग कराने में तीस फीसद तक फायदा

विदेश यात्राओं पर जाने वाले लोग एक साथ कई स्थानों के लिए बुकिंग करवाते हैं। अगर किसी को तुरंत विदेश टूर करना होता है तो इसके लिए फ्लाइट्स के रेट अधिक होते हैं। इसलिए लोग छुट्टियों से पहले ही घूमने के लिए टूर प्लान करने के साथ ही बुकिंग भी करवा लेते हैं। पहले बुकिंग करवाने में करीब 30 फीसद तक लाभ यात्रियों को मिलता है।

यहां घूमने जाने वाले थे लोग

देश के अंदर कई जगह घूमने को फ्लाइट की टिकट बुक कराई गई। इनमें केरल, पोर्ट ब्लेयर, गोवा, मनाली, चंड़ीगढ़, पठानकोट, बंगलूरू, मैसूर, ऊटी की सबसे अधिक बुकिंग थी। वही विदेश ट्रेवलिंग की बात करें तो इस बार भी यूरोप के टूर अधिक बुक हुए थे। इनमें सबसे अधिक बुकिंग जर्मनी, इटली, आस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, फ्रांस की थी।

इस तरह वापस मिलेगी रकम

सभी लोगों ने देश-विदेश घूमने के लिए टिकट की बुकिंग ट्रेवलिंग एजेंट के माध्यम से की हुई थी। इसमें एजेंट्स अपने खाते से एयर टिकट के साथ ही ठहरने के लिए होटल आदि की बुकिंग करते हैं। इसके बाद एक पीएनआर नंबर यात्री को मिलता है। अब टिकट की वापसी एयरलाइंस के हिसाब से मिलेगी। संबंधित एयरलाइंस ट्रेवलिंग एजेंट को टिकट का क्रेडिट नोट बनाकर देंगी। उनके खाते में रकम वापस करेंगी। जिले में एयर ट्रेवलिंग में सवा करोड़ से अधिक की रकम फंसी है।

होटलों का रिफंड फिलहाल फंसा

यात्रियों के एयर टिकट को वापस करने की तो घोषणा हो चुकी है, लेकिन अब तक देश-विदेश में होटलों में ठहरने के लिए की गई बुकिंग की रकम वापस किए जाने पर कोई चर्चा नहीं है। इस कारण फिलहाल होटल बुकिंग की रकम फंसी हुई है। बातचीत लॉकडाउन से पहले जिन लोगों ने फ्लाइट्स की बुकिंग कराई थी। उनकी रकम एयरलाइंस के हिसाब से वापस मिलेगी।

एयरलाइंस हमें क्रेडिट नोट देकर हमारे खाते में रकम रिफंड करेगी। उनके बाद हम संबंधित यात्री को रकम लौटा देंगे। श्वेतांक आस्थाना, ट्रेवलिंग एजेंट, इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन प्रमाणित

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.