Move to Jagran APP

Smart City : संजय कम्युनिटी हॉल बनेगा सबसे बड़ा व्यावसायिक केंद्र Bareilly News

इसके तीनों हिस्सों पर अलग-अलग काम होगा। जिसमें फूड शाप आडिटोरियम रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं रहेगी।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 08:41 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 08:25 PM (IST)
Smart City : संजय कम्युनिटी हॉल बनेगा सबसे बड़ा व्यावसायिक केंद्र Bareilly News
Smart City : संजय कम्युनिटी हॉल बनेगा सबसे बड़ा व्यावसायिक केंद्र Bareilly News

बरेली, जेएनएन : शहर के बीचों-बीच बने संजय कम्युनिटी की पहचान अब यहां के सबसे बड़े व्यावसायिक केंद्र के तौर पर होगी। यहां सबकुछ होगा। शॉपिंग कॉम्प्लेक्स होगा, सरोवर होगा, इनडोर स्टेडियम होगा और रेस्टोरेंट-फूड शॉप भी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत तैयार किए गए इस प्रोजेक्ट में एलन क्लब को भी शामिल किया गया है। नगर निगम ने इसका प्रस्ताव शासन को भेजा था। वहां से डीएम के लिए पत्र आया है। उनकी संस्तुति की औपचारिकता बची है। जिसके बाद प्रस्ताव वापस शासन को जाएगा। वहां से अनुमति प्रदान की जाएगी। संजय कम्युनिटी हाल, उसके तालाब और एलन क्लब को जोड़कर जो क्षेत्र बनेगा उसे इकनामिकल ग्रोथ सेंटर के रूप में जाना जाएगा।

loksabha election banner

क्या है योजना 

  • 3 प्रमुख स्थान-संजयनगर कम्युनिटी हाल, तालाब और एलन क्लब को जोड़कर तैयार किया जाएगा 
  • 3 हजार 90 स्कवायर मीटर में आधुनिक सुविधायुक्त सभागार होगा  
  • 34 हजार 487 स्कवायर मीटर है प्रोजेक्ट का कुल एरिया

जहां संजय कम्युनिटी हाल है, वह संजय कम्युनिटी इंटीग्रेटेड कांप्लेक्स के रुप में डेवलप किया जाएगा। इसके तीनों हिस्सों पर अलग-अलग काम होगा। जिसमें फूड शाप, आडिटोरियम, रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं रहेगी। जबकि संजय कम्युनिटी तालाब को रिक्रिएशनल पब्लिक स्पेस डेवलपमेंट के रुप में विकसित किया जाएगा, जो कि पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त एरिया होगा। वहीं इनडोर स्टेडियम कांप्लेक्स व ट्रेनिंग सेंटर बनेगा। 

एलन क्लब को कार्मशियल कांप्लेक्स कम मल्टीलेवल व्हीकल पार्किंग एंड मंडी के रुप मे विकसित करने की योजना है। प्रशासन की कोशिश है कि इसको इस तरह से विकसित किया जाए कि एक ही जगह पर लोगों को व्यवसायिक, आर्थिक, मनोरंजन और खेल गतिविधियों की सुविधाएं मिले। इसके लिए शासन से एनओसी मांगी थी, जिस पर अब शासन ने डीएम से स्पष्ट संस्तुति और अभिलेख सहित प्रस्ताव भेजने के लिए कहा है।

इस तरह बदला दिखेगा संजय कम्युनिटी हाल

पूरा प्रोजेक्ट 34 हजार 487 स्कवायर मीटर में बनाया जाएगा। इसमें तीन हजार 90 स्कवायर मीटर में आधुनिक सुविधाओं से युक्त संजय कम्युनिटी हाल होगा। जिसमें पांच फूड शाप, एक रेस्टोरेंट, एक मेंबर रेस्टोरेंट और लाउंज, एक कैफे, एक वीआइपी लाउंज, एक आडिटोरियम, एक लीजेबल आफिस के साथ सर्विस रुम शामिल है।

तालाब किनारे बनेगा जॉगिंग ट्रैक, ग्रीन एरिया

संजय कम्युनिटी तालाब को पर्यटन के रुप में विकसित किए जाने की योजना है। वहां दो फूड कियोस्क और एक जागिंग ट्रैक बनाया जाएगा। लोगों की मनोरंजन के लिए वाटर स्पोर्ट की सुविधा होगी, जिसमें सेंट्रल फाउंटेन के साथ रिक्रिएशनल गतिविधियां देखने को मिलेगी। इसके साथ ग्रीन एरिया और प्लाजा की भी सुïिवधा होगी।

सुविधा युक्त होगा इंडोर स्टेडियम

तालाब किनारे बनने वाले इनडोर स्टेडियम में बैडमिंटन के तीन कोर्ट बनाए जाएंगे। इसके साथ चार कोर्ट स्क्वैश के होंगे और तीन टेबल टेनिस के। एक एडमिन रुम होगा, जिसमें मेडिकल रुम के साथ स्टाफ एरिया, स्टोरेज और आफिस होंगे।

ऐसा होगा एलन क्लब की जगह बनने वाला कामर्शियल कांप्लेक्स

एलन क्लब में जो कामर्शियल काम्प्लेक्स विकसित होगा, उसमें 18 सौ स्कवायर मीटर में रिटेल स्पेस होगा। इतने ही एरिया में कॉमर्शियल स्पेशल होगा। सेकेंड और थर्ड फ्लोर पर आफिस बनाए जाएंगे। बेसमेंट में पार्किग बनाई जाएगी, जिसमें करीब 144 कारें एक साथ खड़ी हो जाएंगी। कॉम्पलेक्स में 12 सौ 60 स्कवायर मीटर में मंडी ब्लाक बनाया जाएगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.