Move to Jagran APP

रसोईघर के खर्च में मिलेगी राहत, घटे सीएनजी व पीएनजी गैस के रेट, जाने क्या है दाम

पेट्रोलियम पदार्थों में कमी के कारण कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दामों में भी गिरावट आई है। सीएनजी 1.80 रुपये और पीएनजी करीब एक रुपये कम हुई है। इससे लोगों का काफी राहत मिली है। रसोईघर का खर्च कुछ कम हुआ है

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 09:43 AM (IST)
रसोईघर के खर्च में मिलेगी राहत, घटे सीएनजी व पीएनजी गैस के रेट, जाने क्या है दाम
रसोईघर के खर्च में मिलेगी राहत, घटे सीएनजी व पीएनजी गैस के रेट, जाने क्या है दाम

बरेली, जेएनएन। पेट्रोलियम पदार्थों में कमी के कारण कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) के दामों में भी गिरावट आई है। सीएनजी 1.80 रुपये और पीएनजी करीब एक रुपये कम हुई है। इससे लोगों का काफी राहत मिली है। रसोईघर का खर्च कुछ कम हुआ है वही वाहन स्वामियों को भी गैस डलवाने में बचत हुई है।

loksabha election banner

जिले के तीस हजार उपभोक्ताओं को लाभ

सेंट्रल यूपी गैस लिमिटेड (सीयूजीएल) कंपनी शहर में करीब 30 हजार घरों में पाइप लाइन के जरिए पीएनजी पहुंचा रही है। एक घर में औसतन करीब 15 यूनिट गैस एक महीने में खर्च हो जाती है। पीएनजी में एक रुपये की कमी आने के कारण हर महीने एक परिवार को 15 रुपये का लाभ होगा। करीब साढ़े चार लाख रुपये सभी उपभोक्ताओं से मिलाकर बचेगा।

वाहन स्वामियों को बड़ी राहत

लॉकडाउन के दौरान जिन किन्हीं के भी वाहन बंद रहे, खासकर ऑटो व थ्री-व्हीलर उन्हें सीएनजी के दाम कम होने से बड़ी राहत मिली है। ऑटो, थ्री-व्हीलर के साथ ही अन्य चार पहिया वाहनों में अब सीएनजी भरवाने में पहले से कम रकम खर्च होगी। अलग क्षमता के वाहनों में चार से लेकर आठ किलो तक गैस आती है। यह पेट्रोल से डेढ़ गुना माइलेज देती है। इस कारण लोगों को अधिक लाभ होगा।

आठ सीएनजी पंप चल रहे, छह निर्माणाधीन

जिले में सेटेलाइट तिराहा, किला ओवरब्रिज के पास, मिनी बाईपास, बदायूं रोड, नैनीताल रोड, भिंडौलिया, रजऊ परसपुर लखनऊ रोड, फरीदपुर में सीएनजी पंप चल रहे हैं। इसके साथ ही एयरफोर्स के पास, संजय नगर तिराहा, परसाखेड़ा, सीबीगंज रोड, डोहरा रोड और फन सिटी में सीएनजी पंप का निर्माण चल रहा है।

सीएनजी के नए दाम : 60.70 रुपये प्रति किलो

सीएनजी के पुराने दाम : 62.50 रुपये प्रति किलो

पीएनजी के नए दाम : 29.50 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

पीएनजी के पुराने दाम : 30.50 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर

सरकार ने सीएनजी और पीएनजी के दामों में कमी की है। जिले के सभी सीएनजी पंपों पर नए रेट लागू कर दिए हैं। इसके साथ उपभोक्ताओं का पीएनजी का बिल भी घटे हुए दाम से ही निकाला जाएगा। मंसूर अली, मुख्य प्रबंधक, सीयूजीएल

कार में सीएनजी डलवाते हैं। रेट कम होने की जानकारी नहीं थी। कम दाम में सीएनजी मिलने से लोगों का लाभ होगा। समीर, सनसिटी - पेट्रोल से करीब डेढ़ गुना किफायती सीएनजी पड़ती है। इसलिए अक्सर गैस का ही इस्तेमाल वाहन में करते हैं। अब कुछ पैसे बच जाएंगे। फैसल, बदायूं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.