Move to Jagran APP

Upsc Result 2020: शिक्षक के बेटे रव‍ि गंगवार ने बढ़ाया पीलीभीत का मान

पीलीभीत जिले के बीसलपुर कस्बे की सूरज कॉलोनी निवासी परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक देवनंदन गंगवार के बेटे रवि गंगवार ने सिविल सेवा परीक्षा में 593वीं रैैंक हासिल की है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 07:55 PM (IST)
Upsc Result 2020: शिक्षक के बेटे रव‍ि गंगवार ने बढ़ाया पीलीभीत का मान
Upsc Result 2020: शिक्षक के बेटे रव‍ि गंगवार ने बढ़ाया पीलीभीत का मान

पीलीभीत, जेएनएन : छोटा कस्बा पर बड़े सपनों को साकार करने का जज्बा... इसे सच कर दिखाया रवि गंगवार ने। पीलीभीत जिले के बीसलपुर कस्बे की सूरज कॉलोनी निवासी परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक देवनंदन गंगवार के बेटे रवि गंगवार ने सिविल सेवा परीक्षा में 593वीं रैैंक हासिल की है। रवि की इस सफलता पर उनकी मां रूपवती और तीन बड़ी बहनें बीना, रेखा और प्रियंका खुशी से फूली नहीं समा रही हैं। हालांकि रवि अपनी रैंक से संतुुष्ट नहीं है। रैंक सुधारने के लिए वह फिर से तैयारी करेंगे।

loksabha election banner

अपनी मेधा से देशभर में जिले का मान बढ़ाने वाले रवि की शुरुआती शिक्षा बीसलपुर के ही सरस्वती शिशु मंदिर में हुई। उसके बाद पिता ने सरस्वती विद्या मंदिर में कक्षा छह में प्रवेश दिला दिया। इंटरमीडिएट तक रवि ने यहीं पढ़ाई की। बीएससी करने के लिए बरेली कॉलेज में प्रवेश लिया था। बीएससी और फिर इतिहास विषय से एमए किया। बीएससी के दौरान ही आइएएस बनने का लक्ष्य निर्धारित कर लिया था। रवि कहते हैैं कि वर्ष 2017 की सिविल सर्विसेज परीक्षा में शामिल हुआ लेकिन सफलता नहीं मिली। 2018 की मुख्य परीक्षा पास कर ली। वर्ष 2019 में उन्होंने तीनों परीक्षाओं में सफलता हासिल की। वह नेट भी पास कर चुके हैैं। रोजाना नियमित रूप से आठ घंटे पढ़ाई करने वाले रवि बैडङ्क्षमटन और क्रिकेट खेलने के शौकीन हैं। रवि की उपलब्धि से परिवार में खुशी का माहौल है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.