Move to Jagran APP

Fight Against Covid 19 : होम आइसोलेशन मरीजों की हर समस्या का समाधान होगा एक फोन पर, जानिये प्रशासन की नई व्यवस्था के बारे में

Fight Against Covid 19 खांसी जुकाम बुखार के सामान्य लक्षणों वाले मरीजों में कोविड संक्रमण का डर सताता है। अस्पताल जाकर परामर्श लेने में संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। बरेली प्रशासन ने ऐसे मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू करने जा रहा है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 08:10 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 08:10 AM (IST)
Fight Against Covid 19 : होम आइसोलेशन मरीजों की हर समस्या का समाधान होगा एक फोन पर,  जानिये प्रशासन की नई व्यवस्था के बारे में
प्रशासन के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्राेल रूम में एक काउंटर रहेगा आरक्षित।

बरेली, जेएनएन।Fight Against Covid 19 : खांसी, जुकाम, बुखार के सामान्य लक्षणों वाले मरीजों में कोविड संक्रमण का डर सताता है। अस्पताल जाकर परामर्श लेने में संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। क्योंकि ऐसी अवस्था में रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। बरेली प्रशासन ने भी ऐसे मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू करने जा रहा है। ताकि लोग फोन पर ही डॉक्टरों से परामर्श ले सकें।

prime article banner

शासन के साथ वर्चुअल बैठक के बाद बरेली प्रशासन ने कोविड के मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन सुविधा शुरू करने की तैयारी की है। इसके लिए एंड्रायड मोबाइल की खरीदारी की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों के जरिए वीडियाे और ऑडियो कॉल के जरिए मरीजों तक सही परामर्श पहुंचाया जाएगा। टेलीमेडिसिन सुविधा में एक मोबाइल यूनिट भी जुड़ी रहेगी। ताकि जरूरत पड़ने पर मूवमेंट भी हो सके।

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में एक काउंटर इस सेवा के लिए आरक्षित किया जाएगा। कोविड में होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए टेलीमेडिसिन सर्विस बहुत कारगर साबित होने की उम्मीद है।सीडीओ चंद्रमोहन गर्ग ने बताया कि बहुत जल्द हम कुछ नंबर जारी करेंगे। जिनके जरिए लोग टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ ले सकेंगे। बरेली प्रशासन इसके लिए प्रयास कर रहा है। कुछ एंड्रायड मोबाइल भी हम खरीदने जा रहे हैं।

क्या होती है टेलीमेडिसिन

यह सर्विस एक ऐसा लाइफ सपोर्ट है, जिस पर कोविड के सभी प्रोटोकॉल की जानकारी देने के साथ-साथ समस्या का समाधान भी बताया जाता है। मरीजों को अलग-अलग सर्विस के बारे में जानकारी देता है। टेलीमेडिसिन सर्विस पर आप दवाएं खरीदने, प्लाज्मा डोनर खोजने, पास के अस्पतालों में बेड की उपलब्धता के बारे में सूचना पाने के साथ-साथ अस्पतालों के फोन नंबर भी पा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.