Move to Jagran APP

पुलिस ने की नई पहल, साइबर क्राइम से बचने के बताए उपाय

शाहजहांपुर में साइबर क्राइम की लगातार बढ़ रही घटनाओं को रोकने को लेकर एसपी ने जिले में एक नई पहल शुरु की है। पुलिस ऑफिस में आने वाले फरियादियों की समस्याएं सुनने के बाद उन्हेंं साइबर क्राइम से बचाव के टिप्स भी दिए जा रहे है

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 02:34 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 02:34 PM (IST)
पुलिस ने की नई पहल, साइबर क्राइम से बचने के बताए उपाय
155 अन्य मामले भी जिले में ठगी के सामने आ चुके है। जिनका खुलासा नहीं हो सका।

 पुलिस ने की नई पहल, साइबर क्राइम से बचने के बताए उपाय

loksabha election banner

बरेली, जेएनएन। शाहजहांपुर में साइबर क्राइम की लगातार बढ़ रही घटनाओं को रोकने को लेकर एसपी ने जिले में एक नई पहल शुरु की है। पुलिस ऑफिस में आने वाले फरियादियों की समस्याएं सुनने के बाद उन्हेंं साइबर क्राइम से बचाव के टिप्स भी दिए जा रहे है। इसके अलावा बैंकों में भी  पंपलेट बंटवाना शुरु कर दिए है। लोगों को बताया जा रहा है कि हैकर्स किस तरह डेबिट कार्ड बदलकर, पासवर्ड पता करके व बैंक खाता नंबर से संबंधित अन्य जानकारी जुटाकर  आसानी से रुपये निकाल लेते है। इससे लोगों को कैसे बचना है। 

त्योहार के मद्देनजर तमाम कंपनियों की ओर से ग्राहकों ऑफर दिए जा रहे है। जिसका फायदा उठाते हुए हैकर्स फर्जी लिंक देकर लोगों को गुमराह करने का प्रयास करते है। ऑफर के लालच में आकर बहुत से लोग ठगी के शिकार हो जाते है। शाहजहांपुर में भी बीते दिनों जलालाबाद की शिक्षिका के खाते से एक लाख 80 हजार रपये व सेहरामऊ दक्षिणी में 80 हजार रुपये एक व्यक्ति के खाते से निकल गए थे। इसके अलावा 155 अन्य मामले भी जिले में ठगी के सामने आ चुके है। जिनका खुलासा नहीं हो सका। एसपी एस आनंद ने बताया कि साइबर क्राइम से बचने का जागरूकता ही एक मात्र विकल्प है। उन्होंने कहा कि इसके लिए शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक अभियान चलाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.