Move to Jagran APP

चुनाव से पहले सरकार का किसानों पर फोकस, बीज गोदामों में आयोजित होंगे पीएम किसान समाधान दिवस

पंचायत चुनाव से पहले सरकार ने किसानों पर फोकस किया है। दिल्ली में जहां किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। वहीं प्रदेश भर में सरकार किसानों की समस्याओं पर अपना फोकस कर रही है। पीएम किसान समाधान दिवस का आयोजन एक से तीन फरवरी तक किया जाएगा।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 06:51 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 06:51 AM (IST)
चुनाव से पहले सरकार का किसानों पर फोकस, बीज गोदामों में आयोजित होंगे पीएम किसान समाधान दिवस
कृषि विभाग के अधिकारियों को नोडल अधिकारी एवं पर्यवेक्षण अधिकारी नामित किया गया है।

बरेली, जेएनएन। पंचायत चुनाव से पहले सरकार ने किसानों पर फोकस किया है। दिल्ली में जहां किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। वहीं प्रदेश भर में सरकार किसानों की समस्याओं पर अपना फोकस कर रही है। इसके लिए पीएम किसान समाधान दिवस का आयोजन मंडल के सभी विकास खंडों के बीज गोदाम में एक से तीन फरवरी तक किया जाएगा। कृषि विभाग के अधिकारियों को नोडल अधिकारी एवं पर्यवेक्षण अधिकारी नामित किया गया है। वे पीएम किसान सम्मान निधि में किसानों को आ रही कठिनाइयों को दूर कराएंगे।

loksabha election banner

 संयुक्त कृषि निदेशक नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि एक से तीन फरवरी तक सभी राजकीय कृषि बीज भंडारों में आयोजित पीएम किसान समाधान दिवस में किसान आधार कार्ड, बैंक पासबुक व खतौनी की कापी लेकर पहुंचेंगे। बताया कि आधार अनिवार्य होने से भारी संख्या में किसानों के नाम आदि में गलतियां है। इसके चलते उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। ऐसे प्रकरणों के समाधान के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है।

लेकिन अभी भी काफी संख्या में किसान ऐसे हैं जिनका डेटा सुधार नहीं हो सका है। इन लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के लिए एक फरवरी से तीन फरवरी तक पीएम किसान समाधान दिवस का आयोजन किया जा रहा है। जिसको लेकर कर्मचारियों व अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी जगह कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ बीज गोदाम किसानों की त्रुटियां सही करते हुए शत-प्रतिशत सत्यापन कराते हुए उनका डेटा दुरुस्त कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.