Move to Jagran APP

Plantation Abhiyan 2020 : सेना की जमीन पर पौधे लगाकर अधिकारी बोले- सिर्फ पौधे ही नहीं लगाए बल्कि उन्हें संरक्षित भी करें

पौधारोपण महाभियान के चलते बरेली आए नोडल अधिकारी नवनीत सहगल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को बिथरी चैनपुर के कंथारिया गांव पहुंचे।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 12:33 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 05:59 PM (IST)
Plantation Abhiyan 2020 : सेना की जमीन पर पौधे लगाकर अधिकारी बोले- सिर्फ पौधे ही नहीं लगाए बल्कि उन्हें संरक्षित भी करें
Plantation Abhiyan 2020 : सेना की जमीन पर पौधे लगाकर अधिकारी बोले- सिर्फ पौधे ही नहीं लगाए बल्कि उन्हें संरक्षित भी करें

बरेली, जेएनएन।Plantation Abhiyan 2020 in Bareilly : पौधारोपण महाभियान के चलते बरेली आए नोडल अधिकारी नवनीत सहगल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रविवार को बिथरी चैनपुर के कंथारिया गांव पहुंचे। जहां 14 एकड़ सेना की जमीन पर पौधरोपण किया जा रहा है। जिसके चलते यहां पहुंचे नोडल अधिकारी नवनीत सहगल व केंद्रीय मंत्री सन्तोष गंंगवार ने बरगद और पीपल के पौधे लगाए। वहीं वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक औषध वाटिका, नक्षत्र वाटिका में भी पौधे लगाए गए है।

loksabha election banner

नहीं लग सके 201 तरह के पौधे 

हालांकि पौधारोपण के दौरान 201 तरह के पौधे लगाने की तैयारी थी, लेकिन ऐसा नही हो सका। बारिश की वजह से भी त्यारियों में कुछ व्यवधान पड़ा। इसके साथ ही कार्यक्रम में विधायक केसर सिंह ने भी शिरकत की। उन्होंने पौधा भी लगाया, लेकिन वह रुके नही, और कार्यक्रम से चले गए।

केंद्रीय मंत्री बोले- मिल सकेगा नया मुकाम 

पौधारोपण के दौरान केंद्रीय मंत्री संतोष गगवार ने कहा कि नवनीत का यहां आना उनकी रुचि को प्रदर्शित करता है। वाे यहां आए और भी जगह जाएंगे। इस तरह की कवायद से पौधारोपण अभियान को नया मुकाम भी मिल सकेगा। जिसमें सभी काे सहयाेग करना चाहिए। खासतौर पर लगाए गए पेड़ों को बचाने में अपनी अहम भूमिका भी अदा करनी चाहिए।

अधिकारी बोले- देखे जा सकते है पिछले साल के पौधे

पौधारोपण के संरक्षण पर डिफेंस के अधिकारियों से भी बात की जाएगी। पौधों को लेकर लक्ष्य रखा गया है कि जितने भी पेड़ लगे है उन्हें बचाया कैसे जाए। घरों में भी पेड़ लगाए जाने चाहिए। पेड़ों को बचाने की भी चिंता करनी चाहिए। सेना के अधिकारी इस कार्यक्रम में नही शामिल हुए। पौधारोपण की यह भूमि डिफेंस की है। वन विभाग से अधिकारी जावेद अख्तर ने कहा कि पिछले साल के लगाए गए पौधे देखे जा सकते है। वह और बड़े हुए है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.