Move to Jagran APP

Pilibhit Malnutrition News : कुपोषित बच्चों की देखभाल में लापरवाही बरतने पर चढ़ा पीलीभीत DM का पारा, दो MOIC को जारी की चेतावनी

Pilibhit Malnutrition News पीलीभीत जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बीसलपुर व अमरिया के एमओआइसी को कुपोषित बच्चों के बारे में लापरवाही बरतने पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिशुओं तथा गर्भवती महिलाओं को सौ फीसद टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 04:32 PM (IST)Updated: Fri, 27 Aug 2021 04:32 PM (IST)
Pilibhit Malnutrition News : कुपोषित बच्चों की देखभाल में लापरवाही बरतने पर चढ़ा पीलीभीत DM का पारा, दो MOIC को जारी की चेतावनी
Pilibhit Malnutrition News : कुपोषित बच्चों की देखभाल में लापरवाही बरतने पर चढ़ा पीलीभीत DM का पारा

बरेली, जेएनएन। Pilibhit Malnutrition News : पीलीभीत जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बीसलपुर व अमरिया के एमओआइसी को कुपोषित बच्चों के बारे में लापरवाही बरतने पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिशुओं तथा गर्भवती महिलाओं को सौ फीसद टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए।

loksabha election banner

गांधी सभागार में जिला स्वास्थ्य एवं सलाहकार समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने संस्थागत प्रसव की समीक्षा के दौरान प्रसव की संख्या में वृद्धि करने को कहा। इसके लिए समस्त एमओआईसी अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पीएचसी जहां अभी प्रसव की व्यवस्था नही है, वहां संस्थागत प्रसव की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। नियमित टीकाकरण व गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि समस्त नवजात शिशुओं का टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाए।

इसके साथ ही बच्चों व गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण का कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराया जाए। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि शुक्रवार से कोविड-19 टीकाकरण के लिए विशेष अभियान संचालित किया जाएगा। समस्त टीकाकरण समस्त केंद्रों पर सुबह नौ से सायं सात बजे तक टीकाकरण का कार्य कराया जाएगा। डीएम ने टीकाकरण के संबंध में समस्त एमओआईसी को निर्देशित किया संबंधित उपजिलाधिकारी व खंड विकास अधिकारी से संबंध स्थापित करते हुए लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कराएं।

यदि किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो तत्काल उप जिलाधिकारी को अवगत कराएं। जननी सुरक्षा योजना सहित विभिन्न योजनाओं में आशाओं के योगदान से संबंधित भुगतान के संबंध में भी समस्त एमओआईसी को निर्देशित किया कि सभी का समय से भुगतान करना सुनिश्चित किया जाए। एनआरसी में कुपोषित बच्चों को लाने की ब्लाॅक वार प्रगति की समीक्षा के दौरान एमओआईसी अमरिया व बीसलपुर की प्रगति कम होने के कारण चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी शनिवार को समस्त बच्चों को चिन्हित करते हुए अधिक से अधिक बच्चों को एनआरसी में भेजना सुनिश्चित किया जाए।

इसके उपरांत जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित अल्ट्रासाउंड केंद्रों के संबंध में समीक्षा की। इस दौरान नोडल चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि अल्ट्रासाउंड केंद्रों का नवीनीकरण व पंजीकरण की प्रक्रिया आनलाइन के माध्यम से किया जाएगा। नवीनीकरण के दौरान समस्त अभिलेख पूर्ण रूप से जांच कर लें। उसके पश्चात ही नवीनीकरण पत्र प्रदान किया जाए। बैठक के दौरान संयुक्त मजिस्ट्रेट नूपुर गोयल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. सीमा अग्रवाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक पुरूष व महिला, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त एमओआईसी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.