Move to Jagran APP

अयोध्या की राम नगरी की तर्ज पर विकसित होगी नाथ नगरी, बीडीए तैयार कर रहा ये प्लान

Nath Nagari News भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या की तर्ज पर अपनी नाथ नगरी को भी विकसित किया जाएगा। वहां की तरह जिले की ऐतिहासिक धरोहरों संस्कृति धर्मस्थलों पर्यटन स्थल को सहेजा जाएगा। इसके साथ ही यहां उद्यम व्यापार चिकित्सा ट्रांसपोर्ट से सहूलियत भरा बनाने का काम किया जाएगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 11:20 AM (IST)
अयोध्या की राम नगरी की तर्ज पर विकसित होगी नाथ नगरी, बीडीए तैयार कर रहा ये प्लान
अयोध्या की राम नगरी की तर्ज पर विकसित होगी नाथ नगरी, बीडीए तैयार कर रहा ये प्लान

बरेली, जेएनएन। Nath Nagari News : भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या की तर्ज पर अपनी नाथ नगरी को भी विकसित किया जाएगा। वहां की तरह जिले की ऐतिहासिक धरोहरों, संस्कृति, धर्मस्थलों, पर्यटन स्थल को सहेजा जाएगा। इसके साथ ही यहां उद्यम, व्यापार, चिकित्सा, ट्रांसपोर्ट समेत अन्य को व्यवस्थित और सहूलियत भरा बनाने का काम किया जाएगा। इस बाबत गुरुवार को बीडीए उपाध्यक्ष ने उद्यमियों, व्यापारियों, बिल्डर्स, वरिष्ठ नागरिकों समेत अन्य लोगों के साथ मंथन किया। प्लान में शामिल करने को उनके सुझाव भी लिए।

loksabha election banner

प्रदेश के 13 शहरों में सिटी डेवलेपमेंट प्लान लागू किया जाना है, जिसमें बरेली भी शामिल है। इसके लिए नाथ नगरी बरेली में अयोध्या का प्लान लागू किए जाने की तैयारी है। अयोध्या की तरह यहां भी कंसलटेंट कंपनी से विकास के प्रस्ताव तैयार कराए जाएंगे। शासन ने बीडीए से समग्र रिपोर्ट 31 मई 2021 तक मांगी गई। शहर के विकास में क्या जरूरी है, इस बाबत गुरुवार को बीडीए उपाध्यक्ष ने शहर के तमाम बिल्डर्स, उद्यमी और वरिष्ठ नागरिकों के साथ मंथन किया। बैठक में उनके सुझाव मांगे।

शहर को विकसित करने में क्या करना होगा और शहर की क्या जरूरतें हैं इसको फोकस किया गया है। यहां पर्यटन को लेकर क्या संभावनाएं हैं। मेडिकल हब बनाने से क्या लाभ होंगे। फर्नीचर हब बनाकर किस तरह रोजगार पैदा हो सकेगा। लॉजेस्टिक पार्क कहां बना सकते हैं, सड़कों की कनेक्टिविटी किस तरह रहेगी आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई। सिटी डेवलेपमेंट प्लान से शहर का विकास होगा। इसके लिए राज्य सरकार बजट भी डीपीआर के हिसाब से चरणबद्ध तरीके से जारी करेगी।

यह है अयोध्या का सिटी डेवलेपमेंट प्लान 

अयोध्या स्मार्ट सिटी योजना में चयनित नहीं है। वहां कंसल्टेंट कंपनी हायर करके सिटी डेवलेपमेंट प्लान तैयार किया गया है। योजना के तहत अयोध्या को तीर्थ स्थान के दृष्टिकोण को देखते हुए सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। चौड़ी सड़कों के साथ ही सरकारी गेस्ट हाउस, नई टाउनशिप, आवागमन की बेहतर सुविधाएं, सुरक्षा, निजी कंपनियों को निवेश के लिए बेहतर मौके उपलब्ध कराने की योजना है। इसके साथ ही वहां उद्योगों, चिकित्सा, ट्रांसपोर्ट आदि की सुविधाएं बढ़ाने का खाका तैयार किया गया है।

प्रदेश के 13 शहरों में सिटी डेवलेपमेंट प्लान लागू होना है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। शहर के विकास की रूपरेखा बनाई जा रही है। इसके लिए गुरुवार को उद्यमियों, बिल्डर्स, वरिष्ठ नागरिकों समेत अन्य लोगों के साथ बैठक की गई। सभी के सुझावों को शामिल करते हुए विकास का बेहतर प्लान तैयार कराया जाएगा।-जोगिंदर सिंह, उपाध्यक्ष, बीडीए 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.