Move to Jagran APP

Music Theraphy News : बरेली में गीत-संगीत की धुन से बढ़ा रहे कोविड मरीजों का मनाेबल, शुरु की म्यूजिक थेरेपी

Music Theraphy News ‘मन के हारे हार है मन के जीते जीत’ कोरोना संक्रमण से बचाव इलाज और संक्रमण को मात देने पर भी यह बात पूरी तरह मुफीद बैठती है। आंकड़े भी बताते हैं कि कोविड संक्रमण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के हिसाब से असर करता है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 05:07 PM (IST)
Music Theraphy News : बरेली में गीत-संगीत की धुन से बढ़ा रहे कोविड मरीजों का मनाेबल, शुरु की म्यूजिक थेरेपी
Music Theraphy News : बरेली में गीत-संगीत की धुन से बढ़ा रहे कोविड मरीजों का मनाेबल, शुरु की म्यूजिक थेरेपी

बरेली, जेएनएन। Music Theraphy News :‘मन के हारे हार है, मन के जीते जीत’ कोरोना संक्रमण से बचाव, इलाज और संक्रमण को मात देने पर भी यह बात पूरी तरह मुफीद बैठती है। आंकड़े भी बताते हैं कि कोविड संक्रमण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के हिसाब से ही असर करता है। यही नहीं, संक्रमित मरीज किस तेजी से ठीक होगा, यह दवा और खानपान के साथ ही उसकी इच्छाशक्ति पर भी निर्भर करता है।

loksabha election banner

ऐसे में 300 बेड कोविड अस्पताल से संक्रमितों का मनोबल बढ़ाने की शुरूआत हो चुकी है। कोरोना संक्रमित भी गीत-संगीत से खुश और संक्रमण को हराने के लिए उत्साहित नजर आने लगे। इस अनोखी और सकारात्मक कोशिश शुरू की है ‘वाइस ऑफ क्राइस्ट’ आराधना ग्रुप ने। खास बात कि इस ग्रुप के अधिकांश सदस्य स्वास्थ्यकर्मी हैं। यह ग्रुप मरीजों को म्यूजिक थेरेपी देने के लिए मनोबल बढ़ाने वाले गीत, संगीत सुनाता है। इसके लिए नियमानुसार प्रशासन से अनुमति ली है।

ये स्वास्थ्य कर्मी ग्रुप में शामिल

‘वाइस ऑफ क्राइस्ट’ में सात से दस लोग शामिल हैं। इसमें अभिषेक कुमार मूलतः सीटी स्कैन टेक्नीशियन हैं। रोहिलखंड मेडिकल कालेज में इनकी तैनाती है। वहीं, नीति मैसी मानसिक चिकित्सालय में स्टाफ नर्स हैं। संजय डेविड सिंह लैब टेक्नीशियन हैं। वहीं, कुछ और स्वास्थ्यकर्मी भी इस आराधना ग्रुप में शामिल हैं।

विनीत और नीति दोनों बच्चों के साथ जुटे 

मानसिक चिकित्सालय में स्टाफ नर्स नीति इस आराधना ग्रुप में गीत गाती हैं। वे अकेली नहीं हैं। उनके पति विनीत मैसी बच्चे आदित्य व अक्षय मैसी के साथ कोविड मरीजों का उत्साह बढ़ा रहे। अक्षय और आदित्य इंस्ट्रूमेंट प्लेयर हैं। ये गिटार व कैसियो प्लेयर हैं। इसके अलावा संजय प्रार्थना करते और चंद्र प्रकाश दिवाकर गीत गाते हैं।

अंदरूनी कमजोरी बन रही मौत की वजह

चूंकि ‘वाइस ऑफ क्राइस्ट’ के अधिकांश सदस्य स्वास्थ्यकर्मी भी हैं। वो बताते हैं कि कोरोना संक्रमण के डर से मन-मस्तिष्क में जो ख्याल आते हैं। उससे रोग प्रतिरोधक क्षमता आधी हो जाती है। हार्ट अटैक या अचानक संक्रमण की खतरनाक कैटेगरी में पहुंचना, इसी मनोदशा की वजह है। इससे अधिकांश मौत भो ही रहीं। इसलिए ग्रुप के कुछ सदस्यों ने डीएम नितीश कुमार से मिलाकर इस तरह की म्यूजिक थेरेपी की शुरूआत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.