Move to Jagran APP

Latest Lockdown News: शासन ने मिड-डे-मील का बदला तरीका, वाउचर दिखाओ, गेहूं-चावल पाओ

लॉकडाउन के बीच शासन ने बच्चों को मिड-डे-मील देने का तरीका बदल दिया है। अब अभिभावक मिड-डे-मील का खाद्यान्न (गेहूं-चावल) का वाउचर कोटेदार को दिखाएंगे और बच्चे के हक का राशन हासिल करेें

By Ravi MishraEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 05:25 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 05:53 PM (IST)
Latest Lockdown News: शासन ने मिड-डे-मील का बदला तरीका, वाउचर दिखाओ, गेहूं-चावल पाओ
Latest Lockdown News: शासन ने मिड-डे-मील का बदला तरीका, वाउचर दिखाओ, गेहूं-चावल पाओ

बरेली, जेएनएन। लॉकडाउन के बीच शासन ने बच्चों को मिड-डे-मील देने का तरीका बदल दिया है। अब अभिभावक मिड-डे-मील का खाद्यान्न (गेहूं-चावल) का वाउचर कोटेदार को दिखाएंगे और बच्चे के हक का राशन हासिल कर सकेंगे। यह वाउचर बच्चे के स्कूल के प्रधानाध्यापक अभिभावकों को देंगे। वहीं, खाद्यान्न की कनवर्जन कास्ट छात्रों के अभिभावकों के खाते में भेजी जाएगी। शासन के निर्देश मिलते ही बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तैयारी शुरू कर दी है। गौरतलब है कि नए सत्र के लिए बीते फरवरी में सरकार ने तीन महीने -अप्रैल से जून तक का खाद्यान्न भी दे दिया था। लेकिन 25 मार्च से लॉकडाउन होने की वजह से स्कूल बंद हो गए और खाद्यान्न का भी उठान गोदामों से नहीं हुआ है।

loksabha election banner

वाउचर पर होगा छात्र का ब्योरा

प्रधानाध्यापक प्रत्येक छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को प्राधिकार पत्र (वाउचर) जारी किया जाएगा। इस पत्र के प्रारूप को ङ्क्षप्रट कराकर प्रधानाध्यापक को उपलब्ध कराया जाएगा। इस पत्र में स्कूल का नाम, छात्र-छात्रा का नाम, स्कूल पंजिका में पंजीयन संख्या, कक्षा व खाद्यान्न की मात्रा लिखी होगी। इस पर हेड टीचर के साइन अनिवार्य होंगे। अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर या संपर्क कर दिया जाएगा।

अभिभावकों का खाता संख्या लेना होगा टेढ़ी खीर

मिड-डे-मील की कन्वर्जन कास्ट बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजी जाए। लेकिन लॉकडाउन के बीच स्कूल बंद होने की वजह से इसे जुटाना टेढ़ी खीर होगा। बरेली में 59,767 बच्चों को सात एनजीओ मिड-डे-मील पहुंचाते हैं। बाकी ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में प्रधान के जरिए यह सुविधा दी जाती है। अभी तक जिले में मिड-डे मील पाने वाले 3,75,732 बच्चों के अभिभावकों में से किसी के खाते का ब्योरा नहीं है। लॉकडाउन की वजह से स्कूल बंद हैं। ऐसे में यह डाटा बेस तैयार करना मुश्किल भी होगा।

बरेली में इन्हें मिलेगा लाभ

प्राइमरी में बच्चे : 2,65,413

प्रति छात्र प्राइमरी के छात्र को मिलेगा पैसा : 374 रुपये

जूनियर में बच्चे : 1,10,319

जूनियर में प्रति छात्र पैसा : 561 रुपये

खाद्यान्न मिलेगा प्रति छात्र प्राइमरी : 7.60 किलो

प्रति छात्र जूनियर स्कूल: 11.40 किलो

कुल विद्यार्थी : 3,75,732

मिड-डे-मील वाले स्कूलों की संख्या : 3030

शासन से मिड-डे-मील का खाद्यान्न और कन्वर्जन कास्ट बच्चों के अभिभावकों को देने के लिए कहा है। निर्देश के अनुसार तैयारी की जा रही है।-विनय कुमार, बीएसए बरेली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.