Move to Jagran APP

लाल फाटक क्रासिंग पर 90 दिन का डायवर्जन, बढ़ेगी परेशानी, अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, बदायूं को जोड़ने वाली सड़क काे लेकर तैयार हाे रहा रूट डायवर्जन प्लान

Lal Fatak Railway Crossing Diversion Plan in Bareilly लालफाटक रेलवे क्रासिंग पर 90 दिनों के लिए ट्रैफिक ब्लॉक करने की तैयारी है। रेलवे को अपने हिस्से के पांच पिलर तैयार कराने हैं। ट्रैफिक दबाव को देखते हुए वैकल्पिक रास्तों पर डायवर्जन प्लान तैयार करने पर मंथन जारी है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 11:49 AM (IST)
लाल फाटक क्रासिंग पर 90 दिन का डायवर्जन, बढ़ेगी परेशानी, अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, बदायूं को जोड़ने वाली सड़क काे लेकर तैयार हाे रहा रूट डायवर्जन प्लान
लाल फाटक क्रासिंग पर 90 दिन का डायवर्जन, बढ़ेगी परेशानी

बरेली, जेएनएन। Lal Fatak Railway Crossing Diversion Plan in Bareilly : लालफाटक रेलवे क्रासिंग पर 90 दिनों के लिए ट्रैफिक ब्लॉक करने की तैयारी है। रेलवे को अपने हिस्से के पांच पिलर तैयार कराने हैं। अलीगढ़, कासगंज, मथुरा, बदायूं को जोड़ने वाली सड़क पर अधिक ट्रैफिक दबाव को देखते हुए वैकल्पिक रास्तों पर डायवर्जन प्लान तैयार करने के लिए मंथन जारी है। एसपी ट्रैफिक राम मोहन सिंह ने परिवहन और रेलवे के अधिकारियों के साथ ट्रांसपोटरों को मंगलवार दोपहर कार्यालय बुलाया है।

loksabha election banner

साढ़े चार वर्षों से लाल फाटक क्रासिंग पर फोरलेन ओवरब्रिज निर्माण किया जा रहा है। बदायूं छोर पर सेतु निगम ने अपने हिस्से के निर्माण पूरे करा चुका है। अब रेलवे को अपने हिस्से के निर्माण कराने है। अब रेलवे को पांच फाउंडेशन व उसके बाद पिलर बनाने हैं। रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर ने 90 दिन का यातायात डायवर्जन पहली सितंबर से 30 नवंबर तक मांगा है। एसपी ट्रैफिक ने सेतु निगम व रोडवेज के अधिकारियों संग मंगलवार को बैठक करके अंतिम विकल्प निकलेगा। उधर सोमवार को एसपी ट्रैफिक राम मोहन सिंह ने चौपुला पुल के नीचे सेतु निगम से रखे सामान को हटाने के निर्देश दिए हैं। जिससे कि सर्कुलेशन एरिया खाली हो सके।

त्योहारों के सीजन में यातायात डायवर्जन से बढ़ न जाए परेशानी

करवाचौथ, दशहरा, दीपावली के त्योहार पर लोगों को घर आना होता है। इसलिए सड़क यातायात पर दबाव अधिक होता है। लालफाटक क्रासिंग पर 90 दिन का डायवर्जन होने पर घरों का रूख करने वालों के लिए दिक्कत होगी। डायवर्जन को तय करने के दौरान इसपर विचार करना जरूरी है।

अस्थायी बस अड्डा बनाने पर बजट व स्टाफ की दिक्कत

एसपी ट्रैफिक ने रोडवेज को रामगंगा के पास स्थित नवोदय के पास खाली पड़ी सरकारी जमीन पर अस्थायी बस अड्डा बनाने का विकल्प दिया। जबकि रोडवेज के अधिकारी चाहते है कि बसें फरीदपुर समेत अन्य वैकल्पिक रास्तों से निकलती रहे। इन रास्तों से बस जाने पर 36 रुपये प्रति यात्री किराये की बढ़ोतरी होगी। बता दें कि अभी तक बरेली से बदायूं प्रति यात्री 65 रुपये किराया है। जबकि रुट परिवर्तित होने पर यह किराया 101 हो जाएगा। रोडवेज के पास फंड के साथ ही स्टाफ की भी दिक्कत है। अस्थायी बस अड्डा बनाने पर रोडवेज की सहमति नहीं है।

बरेली- बदायूं प्रतिदिन 120 रोडवेज बसों का आवागमन

रोडवेज पुराना बस अड्डे के स्टेशन इंचार्ज सुनील कुमार व संचालन प्रभारी शाने हैदर ने एसपी ट्रैफिक को बताया कि बरेली-बदायूं के बीच प्रतिदिन 120 रोडवेज बसों का संचालन होता है। इसमें बरेली, रुहेलखंड की 50 व बदायूं की 20 बसें शामिल हैं। इसके अलावा कासंगज, अलीगढ़, मथुरा, राजस्थान की कुल मिलाकर 120 रोडवेज बसें प्रतिदिन आती जाती है।

आनलाइन टिकट बुकिंग का दिया विकल्प

एसपी ट्रैफिक राममोहन सिंह ने रोडवेज के अधिकारियों को साधारण बसों में भी फिलहाल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था किए जाने को कहा है। जिससे कि अस्थायी बस अड्डे से संचालन आसानी से हो सके। एसपी ट्रैफिक ने शताब्दी, वाल्वो व जनरथ में आनलाइन टिकट की तरह साधारण बसों में यह व्यवस्था करने को कहा है।

तलाशे गए दो वैकल्पिक रास्ते, अंतिम फैसला आज

यातायात ठीक रखने के लिए पहला रास्ता बुखारा होते हुए लखनऊ रूट का है। दूसरा रास्ता चनेहटी गांव होते हुए शहर तक आने का है। अब इन दोनों में कौन का रास्ता तय होगा, इस पर फैसला मंगलवार को आयोजित बैठक में लिया जाएगा। बदायूं से लखनऊ रूट के वाहनों की आवाजाही बुखारा रोड होते हुए कराई जा सकती है। जो वाहन शहर के अंदर आने-जाने हों, उन्हें चनेहटी गांव-कैंट होकर वीरांगना चौक वाला रास्ता दिया जा सकता है। लालफाटक ओवरब्रिज में सेतु निगम द्वारा कार्य किए जाने के लिए भी रोड ब्लाक लिया गया था। ऐसे में रोडवेज की बसों को उस समय भी फरीदपुर के रास्ते गुजारा गया था।

लाल फाटक क्रासिंग पर एसपी ट्रैफिक, सेतु निगम, रेलवे को निर्णय करना है। अगर सहमति नहीं बन सकी। तब प्रशासन हस्तक्षेप करेगा। चौपुला पुल के वक्त भी 75 दिन का डायवर्जन दिया जा चुका है। - नितीश कुमार, डीएम बरेली

मंगलवार को एसपी ट्रैफिक के साथ बैठक के बाद ही कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा। फरीदपुर, बुखारा रोड के विकल्प पर विचार किया जा रहा है। - आरके त्रिपाठी, क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज

ट्रैफिक आवागमन को सुचारू रखने के लिए हम पूरी तैयारी करेंगे। लोगों को परेशानी नहीं होने दी जाएगी। ब्लाक दिया जाएगा। लेकिन पहले हम वैकल्पिक मार्ग तय कर लेंगे। - राम मोहन सिंह, एसपी ट्रैफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.