Move to Jagran APP

जानिए कितना खतरनाक है डेल्टा और ओमिक्रोन से मिलकर बना नया वेरिएंट डेल्मिक्रोन, अध्ययन कर रहा डब्ल्यूएचओ

Superbug Delmicron दो वर्षों से वैश्विक स्तर पर जनजीवन प्रभावित करने वाले कोरोना संक्रमण की अब चौथी लहर यूरोप में शुरू हो गई है। चौथी लहर की वजह सुपर बग डेल्मिक्रोन को माना जा रहा है। हालांकि डेल्मिक्रोन को लेकर अब तक डब्ल्यूएचओ अध्ययन कर रहा है

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 10:58 AM (IST)Updated: Wed, 29 Dec 2021 06:42 AM (IST)
जानिए कितना खतरनाक है डेल्टा और ओमिक्रोन से मिलकर बना नया वेरिएंट डेल्मिक्रोन, अध्ययन कर रहा डब्ल्यूएचओ
जानिए कितना खतरनाक है डेल्टा और ओमिक्रोन से मिलकर बना नया वेरिएंट डेल्मिक्रोन, अध्ययन कर रहा डब्ल्यूएचओ

बरेली, जेएनएन। Superbug Delmicron : दो वर्षों से वैश्विक स्तर पर जनजीवन प्रभावित करने वाले कोरोना संक्रमण की अब चौथी लहर यूरोप में शुरू हो गई है। चौथी लहर की वजह सुपर बग डेल्मिक्रोन को माना जा रहा है। हालांकि, डेल्मिक्रोन को लेकर अब तक डब्ल्यूएचओ अध्ययन कर रहा है, लेकिन यूरोप में इससे प्रभावित मरीज मिलना शुरू हो गए हैं।

prime article banner

साइंस आफ वैक्सीनोलाजी के पूर्व राष्ट्रीय समन्वयक डा. अतुल कुमार अग्रवाल ने बताया कि यूरोप और यूनाइटेड किंगडम में कोरोना संक्रमण के डेल्टा और ओमिक्रोन के लक्षण एक ही व्यक्ति में मिल रहे हैं। ऐसे में अब तक यह तय नहीं हो पा रहा कि दोनों स्ट्रेन ने मिलकर नया वैरिएंट बना दिया है या फिर दोनों साथ चल रहे हैं। लेकिन कोरोना वायरस का यह वैरिएंट बेहद घातक साबित होगा।

ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह डेल्टा वैरिएंट जितना यह घातक है और ओमिक्रोन की तेजी से फैल रहा है। डेल्मिक्रोन के लक्षण भी डेल्टा और ओमिक्रोन की तरह हैं। इसमें तेज बुखार, खांसी हो जाना, नाक बहना, स्वाद और गंध ना आना, सिर दर्द और गले में खराश आदि हो जाते हैं।

प्रवीण तोगड़िया ने जताया था डेल्मिक्रोन का खतरा

अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व कैंसर सर्जन डा. प्रवीण तोगड़िया ने भी शनिवार को बरेली आगमन के दौरान डेल्मिक्रोन के बारे में जिक्र किया था। उन्होंने भी डेल्मिक्रोन की ओर इशारा करते हुए कहा था केि अभी देश ओमिक्रोन की संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी करे, क्योंकि यूरोप से डेल्मिक्रोन का संक्रमण देश में आने पर तेजी के साथ लोग संक्रमित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.