Move to Jagran APP

ऑनलाइन आएंगे आइटीआइ के प्रश्न पत्र, ऑफलाइन होंगी बरेली के 26 केंद्रों पर परीक्षाएं

राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने संयुक्त शिक्षा निदेशक को परीक्षाएं कराने की गाइडलाइन जारी कर दी है। परीक्षाएं 23 नवंबर से शुरू हो रही हैं। पहले दिन इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा होगी। कोविड नियमों का सख्‍ती से पालन कराया जाएगा।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 09:54 AM (IST)
ऑनलाइन आएंगे आइटीआइ के प्रश्न पत्र, ऑफलाइन होंगी बरेली के 26 केंद्रों पर परीक्षाएं
परीक्षा देते परीक्षार्थियों की फाइल फोटो, जागरण

बरेली, जेएनएन:  राजकीय और प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) की  परीक्षाएं 23 नवंबर से शुरू होकर दो दिसंबर तक चलेंगी। एक और दो वर्षीय फाइनल इयर की परीक्षाओं में बड़ा बदलाव किया गया है। लिखित परीक्षाएं ऑफलाइन सेल्फ सेंटरों पर होंगी। इसके लिए प्रश्न पत्र ऑनलाइन मोड पर भेजे जाएंगे। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने संयुक्त शिक्षा निदेशक को परीक्षाएं कराने की गाइडलाइन जारी की है। बरेली में 26 केंद्रों पर परीक्षाएं होंगी।

loksabha election banner

बरेली मंडल के संयुक्त निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि एक वर्षीय परीक्षा में 6185 और दो वर्षीय परीक्षा में 3144 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इन सभी की परीक्षाएं स्वकेंद्र होंगी। अगल से इनके केंद्र नहीं बनाए गए हैं। सिर्फ उन्हीं आइटीआइ का सेंटर दूसरी जगह भेजा गया है, जहां बाउंड्रीवाल या अन्य जरूरी संसाधनों का अभाव है। उन्होंने बताया कि बरेली मंडल में परीक्षाओं के लिए 56 केंद्र तय हैं। प्रत्येक केंद्र पर एक केंद्र अधिकारी नियुक्ति किया जाएगा। इन अधिकारी के सामने ही परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले प्रश्न पत्र डाउनलोड करेंगे और छात्रों को समय से उपलब्ध कराएंगे। परीक्षा के दौरान कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन होगा। छात्रों के बीच पर्याप्‍त शारीरिक दूरी रखी जाएगी। सभी के लिए मास्‍क लगाकर परीक्षा केंद्र पर आना अनिवार्य होगाा। बिना मास्‍क प्रवेश नहीं मिलेगा।

ये है परीक्षा शेड्यूल

23 नवंबर को इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से 1:00 बजे तक होगी। इसमें प्रथम वर्ष के छात्र शामिल होंगे। जबकि दोपहर 2:30 बजे से होने वाली इस परीक्षा में 2 वर्षीय पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष के छात्र शामिल होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.