Move to Jagran APP

Indian Railways : बरेली में टला बड़ा हादसा, दाे हिस्साे में बंटी मालगाड़ी, टिसुआ के पास हुआ इंजन फेल, यात्रियाें ने किया हंगामा

Indian Railways रेलवे कर्मचारियों के लिए शुक्रवार को ट्रेनों का संचालन काफी मुश्किल साबित हुआ। भर में अलग-अलग जगह करीब आधा दर्जन घटनाएं हुईं। मीरगंज में मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। वहीं टिसुआ के पास एक अन्य मालगाड़ी का इंजन फेल हो गया।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 06:35 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 06:35 AM (IST)
Indian Railways : बरेली में टला बड़ा हादसा, दाे हिस्साे में बंटी मालगाड़ी, टिसुआ के पास हुआ इंजन फेल, यात्रियाें ने किया हंगामा
Indian Railways : बरेली में टला बड़ा हादसा, दाे हिस्साे में बंटी मालगाड़ी

बरेली, जेएनएन। Indian Railways : रेलवे कर्मचारियों के लिए शुक्रवार को ट्रेनों का संचालन काफी मुश्किल साबित हुआ। दिन भर में अलग-अलग जगह करीब आधा दर्जन घटनाएं हुईं। मीरगंज में मालगाड़ी दो हिस्सों में बंट गई। वहीं, टिसुआ के पास एक अन्य मालगाड़ी का इंजन फेल होने से प्रभावित कई सवारी ट्रेनें घंटों देरी से अपने गंतव्य स्थल के लिए रवाना हो पाईं। इसके अलावा किसान एक्सप्रेस करीब घंटे भर बीच रास्ते खड़ा रही। दोनों मामलों में सवारी ट्रेनों के मुसाफिरों ने हंगामा काटा। वहीं दो अन्य रूट पर होम सिग्नल फेल व ओवरशूट की घटनाएं हुईं। रेड सिग्नल के आगे मालगाड़ी निकालने पर लोको पायलट को निलंबित कर दिया गया।

loksabha election banner

रामपुर की ओर जा रही मालगाड़ी की कपलिंग खुली 

रामपुर की ओर कोयला लेकर जा रही एक मालगाड़ी शुक्रवार शाम करीब पांच बजे दो हिस्सों में बंट गई। मीरगंज क्रासिंग के पास हुई घटना के बाद गेटमैन ने स्टेशन मास्टर व कंट्रोल रूम को सूचना दी। स्टेशन मास्टर की सूचना पर लोको पायलट ने मालगाड़ी रोककर वापस ली। इस बीच स्टेशन से इंजीनियर भी मौके पर पहुंचे, जांच में पता चला कि कपलिंग खुलने की वजह से मालगाड़ी दो हिस्सों में बंटी। कपलिंग जोड़ने के साथ दूसरे डिब्बों की कपलिंग भी चेक की गई। करीब पौन घंटे बाद मालगाड़ी रवाना की गई। बताया जाता है कि मालगाड़ी तेज होती तो बड़ा हादसा हो सकता था।

पीतांबरपुर और टिसुआ के बीच मालगाड़ी का इंजन फेल 

रेलवे अधिकारी मीरगंज की घटना के बाद ठीक से सांस ले पाए थे कि रात करीब सवा नौ बजे रोजा से बरेली की ओर आ रही एक मालगाड़ी का इंजन पीतांबरपुर और टिसुआ के बीच फेल हो गया। काफी प्रयास के बावजूद इंजन ठीक नहीं हुआ तो कंट्रोल रूम पर सूचना देकर इंजीनियर बुलाए गए। पीतांबरपुर से मौके पर पहुंची टीम भी इंजन दुरुस्त नहीं कर पाई। इधर, रेलमार्ग पर दूसरी करीब आधा दर्जन सवारी गाड़ी रोकनी पड़ीं। करीब एक घंटे बाद दूसरा इंजन पहुंचने के बाद मालगाड़ी रवाना हुई।

ये ट्रेनें हुईं प्रभावित : जनता एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, बेगमपुरा एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस मालगाड़ी की वजह से प्रभावित हुईं। त्योहार पर घर पहुंच रहे लोग जब करीब एक घंटा रास्ते में फंसे रहे तो हंंगामा भी हुआ।

- मिलक में किसान एक्सप्रेस रुकने पर हंगामा 

उधर, बरेली की ओर से लांग हाल यानी जोड़कर चलाई जा रहीं दो मालगाड़ी गुजारने की वजह से किसान एक्सप्रेस को मिलक स्टेशन के पास करीब पौन घंटे रोकना पड़ा। सूनसान इलाके में काफी देर तक ट्रेन खड़ी होने पर यात्रियों ने हंगामा किया। बाद में मालगाड़ी गुजरने के बाद किसान एक्सप्रेस को हरी झंडी मिल सकी। जिसके बाद ट्रेन रवाना हुई।

तकनीकी खराबी से होम सिग्नल फेल, दो घंटे रहा काशन 

एक अन्य घटना रामगंगा स्टेशन व बरेली कैंट के बीच की है। यहां शाम को तकनीकी खामी की वजह से होम सिग्नल फेल हो गया, इससे ग्रीन लाइट

जलनी बंद हो गई। इससे एक बार फिर ब्रांच लाइन पर ट्रेन रूट प्रभावित हुआ और आंवला की ओर से अप-डाउन गाड़ियां करीब दो घंटे तक काशन मेमो देकर गुजारी गईं।

मालगाड़ी ने होम सिग्नल किया ओवरशूट, लोको पायलट निलंबित 

लखनऊ से मुरादाबाद की ओर जा रही मालगाड़ी ने रसुईया के पास होम सिग्नल लाल होने के बाद भी नहीं, रोका। मालगाड़ी के सिग्नल ओवरशूट किए जाने की सूचना स्टेशन मास्टर ने रेलवे कंट्रोल को दी। जिसके बाद मुरादाबाद रेल मंडल तक हड़कंप मच गया। बाद में ट्रेन को जंक्शन पर रोका गया। बताया गया कि अगर ऐसे में ट्रैक पर प्वाइंट न बना होता तो मालगाड़ी डिरेल हो सकती थी। मामले की जानकारी होने पर मुरादाबाद रेल मंडल के सीनियर डीएमई भारत भूषण ने आरोपित लोको पायलट रोजा सुधांशु को निलंबित कर दिया। बरेली जंक्शन पर लोको पायलट को ट्रेन से नीचे उतार उसका मेडिकल कराया गया। इस मामले में तीन सदस्यीय टीम ने अपनी रिपोर्ट मुख्यालय भेज दी है। वहीं दूसरे लोको पायलट को ड्यूटी देकर मालगाड़ी आगे के लिए रवाना की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.