Move to Jagran APP

बीमारियों के मौसम में पौष्टिक आहार से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

बरसात में मौसम में नमी बढ़ती है तो बीमारियां भी घेर लेती हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने के साथ ही बुखार खांसी-जुकाम आदि को लेकर भी सतर्क रहना चाहिए। दैनिक जागरण के हेलो डाक्टर में वरिष्ठ फिजीशियन डा.रवीश अग्रवाल ने पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि बदलते मौसम में बरसात में भीगने से बचना चाहिए और सबसे जरूरी है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रखें।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 05:46 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 05:46 AM (IST)
बीमारियों के मौसम में पौष्टिक आहार से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता
बीमारियों के मौसम में पौष्टिक आहार से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

बरेली, जेएनएन: बरसात में मौसम में नमी बढ़ती है तो बीमारियां भी घेर लेती हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण से बचने के साथ ही बुखार, खांसी-जुकाम आदि को लेकर भी सतर्क रहना चाहिए। दैनिक जागरण के हेलो डाक्टर में वरिष्ठ फिजीशियन डा.रवीश अग्रवाल ने पाठकों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि बदलते मौसम में बरसात में भीगने से बचना चाहिए और सबसे जरूरी है कि अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रखें। इससे काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है। पाठकों के प्रमुख सवाल और उनके जवाब पर एक रिपोर्ट..।

loksabha election banner

प्रश्न: दो बच्चे हैं। बरसात में बुखार, जुकाम, खांसी के शिकार हो गए हैं। दवा दी है, लेकिन आगे बचाव के लिए क्या करें?

- रजनी देवी, इज्जतनगर

उत्तर: बरसात या इसके बाद होने वाले वायरस को नहीं रोका जा सकता है। विशेषज्ञ डाक्टर से इलाज कराकर दवाई लें। गुनगुना पानी पिएं। इससे गले में मौजूद वायरस बेअसर होंगे।

प्रश्न: शरीर में कोई इन्फेक्शन या बुखार है, हम कैसे जानें कि क्या परेशानी है? या कौन सी जांच करानी है?

मोहम्मद फरहान, जगतपुर

उत्तर: बरसात को बीमारियों का मौसम कहते हैं। इसके बाद वायरस, मच्छर और बैक्टीरिया पनपते हैं। मीजल्स में बुखार के साथ कहीं दाने हैं तो सावधान हो जाएं। विशेषज्ञ डाक्टर से जांच व इलाज कराएं। आसपास सफाई रखें और खाने-पीने की चीज शुद्ध तरीके से उपयोग में लाएं।

प्रश्न: तीन-चार दिन से ठंड लग रही है, रजाई ओढ़नी पड़ी है। कफ भी आ रहा है, क्या करूं?

दीपकदास, सद्भावना कालोनी

उत्तर: आप तत्काल मलेरिया और पेशाब की जांच कराएं। क्योंकि इन स्थिति में ठंड देकर बुखार आता है। इसमें लापरवाही न बरतें।

प्रश्न: मुझे वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं, लेकिन पिछले दो दिनों से बुखार आ रहा है। खांसी-जुकाम के साथ बलगम भी है। कोविड तो नहीं है?

राकेश कुमार, उमरसिया

उत्तर: वायरल फीवर के लक्षण लग रहे हैं। डाक्टर को दिखाकर तीन से चार दिन तक इलाज कराएं। पौष्टिक आहार लें और विक्स की भाप लें। बावजूद इसके बुखार नहीं उतरता है तो कोविड की जांच कराएं।

प्रश्न: 15-20 दिन पहले पत्नी के शरीर में कुछ जगह छोटे-छोटे लाल दाने हुए हैं। डाक्टर को दिखाया, लेकिन समस्या खत्म नहीं हुई, क्या करें?

विपिन कुमार सक्सेना, करगैना

उत्तर: जिस तरह के लक्षण हैं, यह हरपीस हो सकता है। किसी योग्य डाक्टर से इलाज कराएं। समय पर इलाज न होने से परेशानी बढ़ सकती है।

प्रश्न: अल्ट्रासाउंड कराया है, लीवर फैटी निकला है।

अनुराग सिंह, सिविल लाइंस

उत्तर: अगर शराब पीते हैं तो इसे तत्काल बंद कर दें। अन्यथा सीरोसिस की समस्या हो सकती है। इसमें लीवर सिकुड़ जाता है। यह जानलेवा भी हो सकता है।

प्रश्न: जिन लोगों को निमोनिया के साथ कोविड हुआ था, वे ठीक हो गए। मेरे परिचित दो महीने पहले निगेटिव आ चुके हैं, लेकिन अब भी सांस लेने में परेशानी है?

राहुल कश्यप, शिवधाम कालोनी

उत्तर: परिचित की चेस्ट एक्सरसाइज शुरू कराएं, ताकि कोविड की वजह से सिकुड़े फेफड़े ठीक रहें। गुब्बारे फुलाएं या ऐसीे कसरत करें जिससे फेफड़ों दुरुस्त रहें। अनुलोम-विलोम करें।

प्रश्न: सावन की बारिश में सभी भीगते हैं। ऐसे में खानपान में किस तरह की सावधानी बरतें?

विनोद राणा, गंगापुर

उत्तर: भीगने के बाद शरीर को तुरंत सुखा लें और कपड़े बदल लें। खाने-पीने में कोई परहेज नहीं है, लेकिन शुद्ध पानी और खाना जरूरी है। इससे बीमारी से काफी हद तक बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.