Move to Jagran APP

लॉकडाउन में परिवार के साथ लें सेहत से भरपूर लहसुन की खीर का स्वाद Bareilly News

संक्रमण काल में यह भूले बिसरे पकवान रसोई घर की शान बन गए हैं तो इससे ज्याद अपने नाम से चर्चा बंटोर रहे हैं।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 03:59 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 03:59 PM (IST)
लॉकडाउन में परिवार के साथ लें सेहत से भरपूर लहसुन की खीर का स्वाद Bareilly News
लॉकडाउन में परिवार के साथ लें सेहत से भरपूर लहसुन की खीर का स्वाद Bareilly News

बरेली, जेएनएन : भारतीय पकवान सुस्वादु होने के साथ ही सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चिकित्सक भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार पर जोर दे रहे हैं। इतिहास के झरोखों को तलाशते हुए लोग एक बार फिर दादी-नानी के नुस्खों वाले जायकों की तरफ लौट चले हैं। इस संक्रमण काल में यह भूले बिसरे पकवान रसोई घर की शान बन गए हैं तो इससे ज्याद अपने नाम से चर्चा बंटोर रहे हैं। ऐसा ही एक पकवान है लहसुन की खीर। जी हां, सुनने में भले अटपटा लगे, लेकिन यह रामबाण औषधि से कम नहीं। लहसुन की खीर, कफ, सर्दी, खांसी, जोड़ों के दर्द और एसिडिटी में बहुत फायदेमंद होती है। जुबां पर जरा स्वाद लेने भर से लहसुन की खीर के जबरदस्त कायल होने से खुद को नहीं रोक सकेंगे। 

loksabha election banner

 

फिटनेस, फूड एंड हेल्थ ब्लॉगर युक्ति अग्रवाल अपने यूट्यूब चैनल फ‍िटनेस फीस्ट के माध्यम से बेहतरीन जायकों से स्वस्थ्य रहने की जानकारियां दे रही हैं। इनमें इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने वाले जायकों को काफी पसंद किया जा रहा है। उनका कहना है कि भारतीय रसोई में इतनी सामग्री होती हैं कि उन्हें सही तरीके से पकाकर खाने से बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सकता है। लोग अभी घरों में ही है तो लॉकडाउन का समय रसोई में हुनर दिखाने का समय है। लहसुन की खीर बनाने की विधि जानिए युक्ति की जुबानी। 

आवश्यक सामग्री : आधा लीटर दूध, आधा कप लहसुन की कलियां, फिटकरी, आध कप भुने मखाने का पाउडर, पांच खजूर, इलाचयी पाउडर, बारीक कटे बादाम, काजू। 

बनाने की विधि : लहसुन की छीलकर लंबा काट लें। फिर पैन में एक कप पानी में दो से तीन मिनट तक लहसुन को उबाल लें। इससे लहसुन की गंध कम हो जाएगी। उबले हुए लहसुन को साफ पानी में धोकर अलग रख दें। अब कढ़ाई में मखानों को भून लें और मिक्सर जार में पीसकर पाउडर तैयार कर लें। खजूर में से बीज निकालकर पीस लें। इसके बाद लहसुन को मिक्सर जार में बारीक पीस लें। फिर एक पैन में दूध गर्म करें। तेज गर्म दूध में पिसे हुए लहसुन के मिक्चर को एक मिनट तक पकाएं। इसके बाद दूध में भुना मखाना पाउडर, पीसे हुए खजूर डालकर चलाते रहे। पांच मिनट बाद बादाम, काजू, चिरौंजी, इलायची पाउडर डाले और गाढ़ा होने तक चलाते रहें। लहसुन की खीर तैयार है। ठंडा होने पर किशमिश, चिरौंजी के साथ सर्व करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.