Move to Jagran APP

शराब पीकर चलाई गाड़ी तो तीसरी बार पकड़े जाने पर खुद निरस्त हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए विभाग गंभीर है । वहीं दूसरी ओर व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए सिस्टम को ऑनलाइन किया गया है। अब नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना बढ़ाया गया है।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 10:35 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 01:39 PM (IST)
शराब पीकर चलाई गाड़ी तो तीसरी बार पकड़े जाने पर खुद निरस्त हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस
तीन बार पकड़े जाने पर सॉफ्टवेयर, चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त कर देगा।

 बरेली, जेएनएन। सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए विभाग गंभीर है । वहीं दूसरी ओर व्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए सिस्टम को ऑनलाइन किया गया है। अब नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना बढ़ाया गया है। वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाते समय तीन बार पकड़े जाने पर सॉफ्टवेयर, चालक का ड्राइविंग लाइसेंस भी निरस्त कर देगा।

loksabha election banner

उप परिवहन आयुक्त वीके सोनकिया ने बताया कि यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए ऑनलाइन दंड व्यवस्था के साथ ही जुर्माना में भी बढ़ोत्तरी की गई है। जिससे कि लोग यातायात नियमों का पालन करें। अब तीन बार शराब के नशे में चालान होने पर ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त हो जाएगा।जबकि कॉमर्शियल वाहन का फिटनेस नहीं कराने पर दोबारा चालान होने पर दोगुना जुर्माना देना पड़ेगा। पहली बार में जहां पांच हजार रुपये का जुर्माना होगा । वहीं दूसरी बार में 10 हजार जबकि तीसरी बार में 15 हजार रुपये और चौथी बार में परमिट स्वत:  निरस्त हो जाएगा। मैनुअल चालान व्यवस्था में यह प्रभावी नहीं था पर ऑनलाइन व्यवस्था में इसे लागू कर दिया गया है। विभाग के सॉफ्टवेयर में हर गलती का हिसाब रखा जा रहा है। जिसके हिसाब से जुर्माना भी तय किया जा रहा है।

एक दिन में होंगे कई चालान

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के अभी तक मैनुअल चालान काटे जाते थे। जिसमें एक दिन में दूसरी बार चालान नहीं काटा जाता था। लेकिन अब ऑनलाइन व्यवस्था में ऐसा नहीं है। एमवी एक्ट में नए प्रावधानों के तहत ओवरलोड माल को उसी प्वाइंट पर उतारना होता है, जिस टोल प्लाजा पर चालान हुआ हो। इसके अलावा जिस नियम के उल्लंघन में चालान हुआ है। उसके एक घंटे बाद दोबारा चालान उसी उल्लंघन में किया जा सकता है।

 क्या कहते हैं अधिकारी

  उप परिवहन आयुक्त वीके सोनकिया का कहना है कि  मैनुअल व्यवस्था में कुछ चीजों में मानवीय संवेदना को ध्यान में रखते हुए चालान काटे जाते थे, लेकिन ऑनलाइन व्यवस्था में ऐसा कुछ भी नहीं है। ऑनलाइन चालान में वाहन के प्रत्येक चालान की इंट्री पंजीयन बुक में होती है। दूसरा चालान होते ही पहले वाला भी शो होने लगता है और गलती की पुनरावृत्ति होते ही उसी मुताबिक दंड तय हो जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.