Move to Jagran APP

Grasshopper Team Attack Update : पीलीभीत में टिड्डी दल को खत्‍म करने में जुटा प्रशासन‍ि‍क अमला

Grasshopper Team Attack Update in Pilibhit रात भर से टिड्डी दल को मारने का सि‍लसि‍ला शुक्रवार को भी जारी रहा। टि‍ड्डि‍यों को मारने में जुटे अधिकारी।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 05:45 PM (IST)
Grasshopper Team Attack Update : पीलीभीत में टिड्डी दल को खत्‍म करने में जुटा प्रशासन‍ि‍क अमला
Grasshopper Team Attack Update : पीलीभीत में टिड्डी दल को खत्‍म करने में जुटा प्रशासन‍ि‍क अमला

पीलीभीत, जेएनएन। Grasshopper Team Attack Update in Pilibhit: रात भर से टिड्डी दल को मारने का सि‍लसि‍ला शुक्रवार को भी जारी रहा। टि‍ड्डि‍यों को मारने में जुटे कृष‍ि वि‍भाग के अधिकारि‍यों ने 70 फीसद टि‍ड्डि‍यों को मारने का दावा क‍िया है। गौरतलब है क‍ि गुरुवार को जिले में टिड्डी दल पहुंचा था। ज‍िसे मारने के लिए जिला प्रशासन की टीमें और ग्रामीण रात भर जुटे रहे।

loksabha election banner

 टिड्डी दल ने रात में हरीपुर रेंज के शेरपुर कलां और जटपुरा गांवों के आसपास खेतों में डेरा जमाया था। लेकिन सरकारी टीमों ने लगातार स्प्रे कर टिड्डी दल पर काबू पा लिया। जिला कृषि अधिकारी ने 70 फीसद टिड्डी को मारने का दावा किया है। गुरुवार को पड़ोसी जनपद लखीमपुर खीरी की ओर से पहुंचे टिड्डी दल ने सबसे पहले जोगराजपुर गांव की तरफ से प्रवेश किया था।

टिड्डी दल एक किलोमीटर चौड़ा और दो किलोमीटर लंबाई में था। टिड्डी दल की आमद के साथ ही जिला प्रशासन की टीमें भी सक्रिय हो गईं थी। लेकिन शाम होते ही टिड्डी दल तीन हिस्सों में बंट गया। टिड्डी दल का सबसे बड़ा हिस्सा तो हरीपुर रेंज के जटपुरा और शेरपुर कलां गांवों के आसपास खेतों में डेरा जमा लिया, जबकि बाकी टिड्डी दल ने शाहगढ़ और रिछोला गांवों के आसपास एरिया में डेरा जमा लिया था।

जटपुरा और शेरपुर कलां गांवों के आसपास मौजूद टिड्डी दल को मारने के लिए सरकारी टीमों ने गांव वालों की मदद से लगातार स्प्रे किया। जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव भी आधी रात तक मौके पर ही मानीटरिंग कर रहे थे। जिला प्रशासन ने दो बड़े ड्रोन कैमरे भी लगा दिए। ड्रौन कैमरों की आवाज से टिड्डी दल को भगाया जा रहा है। इसके अलावा दर्जन भर टैंकरों के जरिये दवा का छिड़काव कराया जा रहा है।

एसडीएम पूरनपुर राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि टिड्डी दल ने अब शारदा नदी की तरफ रुख किया है। इधर, जिला कृषि अधिकारी डॉ विनोद कुमार यादव ने बताया कि मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियों और स्प्रे लगे ट्रैक्टरों से लगातार छिड़काव कराया जा रहा है। उन्होंने 70 फीसद टिड्डी को मारने का दावा किया है। उनके मुताबिक बाकी बचे टिड्डी दल का रुख हरीपुर रेंज के जंगल को पार करके उत्तराखंड की ओर जाने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.