Move to Jagran APP

गूगल बना बेसिक स्कूलों के बच्चों का गुरु, नए शब्द सीखकर कर रहे हैरान

गूगल अब बेसिक के बच्चों का गुरु बन गया है। बेसिक शिक्षा परिषद से पार्टनरशिप होने पर गूगल ने रीड एलांग एप लांच कर बच्चों की घर बैठे क्लास शुरू कर दी है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 11:55 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 11:55 PM (IST)
गूगल बना बेसिक स्कूलों के बच्चों का गुरु, नए शब्द सीखकर कर रहे हैरान
गूगल बना बेसिक स्कूलों के बच्चों का गुरु, नए शब्द सीखकर कर रहे हैरान

शाहजहांपुर, जेएनएन। गूगल अब बेसिक के बच्चों का गुरु बन गया है। बेसिक शिक्षा परिषद से पार्टनरशिप होने पर गूगल ने रीड एलांग एप लांच कर बच्चों की घर बैठे क्लास शुरू कर दी है। एप पर बेसिक के बच्चे रोजाना हिंदी, अंग्रेजी के शुद्ध शब्द उच्चारण के साथ पढ़ना लिखना सीख रहे है। जनपद में जलालाबाद के बच्चे गूगल क्लास में विशेष रूचि ले रहे हैं।

loksabha election banner

एक सप्ताह के भीतर ब्लाक के 382 बच्चों ने गूगल पर 15985 मिनट समय देकर 4 लाख 90 हजार 193 शब्द सीखे। निगोही के 59 बच्चों ने 3589 मिनट में एक लाख चार हजार 813 शब्द किए कंठस्थ किए। प्रदेश में फर्रुखाबाद की मोहम्मदाबाद ब्लाक के बच्चे गूगल एप पर पढ़ाई में अव्वल है। यहां 1430 बच्चों ने 258386 मिनट देकर एक करोड़, चार लाख 10 हजार 574 शब्दों का शुद्ध उच्चारण सीखा। अलीगढ़ के 1479 बच्चों ने 27 लाख 90 हजार 393 शब्द, रीड एलांग एप्लीकेशन पर सीखकर दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

50 एप इंस्टाल होने पर गूगल पर प्रदर्शित होगा ब्योरा

ब्लाक बच्चों के कौशल व मौखिक पाठन पाठन सुधार के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने गूगल से पार्टनरशिप की है। मिशन प्रेरणा के तहत लिए गए एग्रीमेंट के तहत रीड एलांग मोबाइल एप्लीकेशन पर प्रत्येक ब्लाक में 50 से अधिक एप इंस्टाल होने पर गूगल बच्चों की संख्या, समय व सीखे गए शब्द संख्या को भी प्रदर्शित करेंगा।

गूगल बोलो का अपग्रेड वर्जन है रीड एलांग

जिला समन्वयक प्रशिक्षण समग्र शिक्षा डा. अभय जैन बताते हैं बेसिक शिक्षा परिषद के एग्रीमेंट के बाद गूगल ने गूगल बोले एप को अपग्रेड करके रीड एलांग एप लांच किया है। यह एप लॉकडाउन में बेहद कारगर साबित हो रहा है। बच्चों को उच्चारण के दौरान गूगल शुद्ध उच्चारण सिखाने के बाद प्रोत्साहित भी करता है।

बेसिक शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा परिषद से पार्टनरशिप की है। इसके तहत रीड एलांग एप लांच किया है। जनपद में जलालाबाद के बच्चे एप पर पढ़ाई में सबसे आगे हैं। सभी शिक्षकों को एप को डाउनलोउ कराने को कह दिया गया है। एप की मदद से बच्चे घर बैठे किसी भी समय पढ़ाई कर सकेंगे। राकेश कुमार, बीएसए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.