Move to Jagran APP

UP TET के दोबारा होने वाले पेपर के लिए परीक्षा केंद्र वही रहेंगे या होगा बदलाव, जानने के लिए यहां पढ़ें

UPTET 2021 Re-Exam उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का पेपर लीक हो जाने बाद अब दोबारा परीक्षा आयोजित कराई जानी है। फिलहाल कोई तिथि निर्धारित नहीं हुई है। हालांकि दोबारा परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी नए परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव के निर्देशन में चल रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Fri, 10 Dec 2021 07:52 AM (IST)Updated: Fri, 10 Dec 2021 12:51 PM (IST)
UP TET के दोबारा होने वाले पेपर के लिए परीक्षा केंद्र वही रहेंगे या होगा बदलाव, जानने के लिए यहां पढ़ें
UPTET 2021 Re-Exam : अगले साल आयोजित होगी टीईटी, चल रहीं तैयारी

बरेली, जेएनएन। UPTET 2021 Re-Exam : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) का पेपर लीक हो जाने बाद अब दोबारा परीक्षा आयोजित कराई जानी है। इसके लिए फिलहाल कोई तिथि निर्धारित नहीं हुई है। हालांकि, दोबारा परीक्षा आयोजित कराने की तैयारी नए परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) सचिव के निर्देशन में चल रही है। जानकारी के अनुसार परीक्षा केंद्रों में इस बार बड़े स्तर पर बदलाव होगा। परीक्षा तिथि शासन और बेसिक शिक्षा मंत्री के विमर्श के बाद ही निर्धारित होगी।

loksabha election banner

जिला विद्यालय निरीक्षक डा. मुकेश कुमार सिंह के अनुसार नए सिरे से प्रिंटिंग एजेंसी का प्रश्नपत्र व प्रवेश पत्र छपने के लिए चयन किया जाएगा। वहीं हाल ही में रद हुई परीक्षा के लिए जिले में जो केंद्र निर्धारित किए गए थे। उनमें भी काफी बदलाव किया जाएगा। वित्त विहीन स्कूलों की बजाय राजकीय, सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूल, सीबीएसई, सीआइएससीई के स्कूलों, डिग्री कालेज और विश्वविद्यालयों को केंद्र बनाया जा सकता है। परीक्षा के लिए त्रुटिहीन प्रश्नपत्र बनवाना सबसे बड़ी चुनौती है।

दिसंबर में परीक्षा कराना मुश्किलः डीआइओएस के अनुसार प्रश्नपत्र, प्रवेश पत्र बनने के लिए नई प्रिंटिंग एजेंसी का चयन, दोबारा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण आदि प्रक्रिया को तैयार होने काफी समय लगेगा। ऐसे में दिसंबर में परीक्षा आयोजित कराना मुश्किल है। वहीं परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक और पर्यवेक्षक आदि के परीक्षा केंद्र में स्मार्ट फोन न ले जाने की जो व्यवस्था पूर्व में थी वह आगे भी लागू रहेगी।

नए सत्र के लिए साई स्टेडियम में हुए ट्रायल : भारतीय खेल प्राधिकरण की ओर से नए सत्र में प्रवेश के लिए शुक्रवार को साई स्टेडियम में हाकी, एथलेटिक्स और सेपक टाकरा के खिलाड़ियों के दो दिवसीय ट्रायल शुरू हो गए। हाकी में प्रवेश के लिए देश भर से 134, एथलेटिक्स के लिए 71 और सेपक टाकरा के लिए 18 खिलाड़ियों ने ट्रायल दिया। पहले दिन खिलाड़ियों की शारीरिक क्षमता परखी गई। इसमें खिलाड़ियों ने 800 मीटर की दौड़, 60 मी. की शटल दौड़, वर्टिकल जंप, बाल थ्रो और स्टेंडिंग ब्रेड जंप का ट्रायल दिया। प्रबंधक ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार को खिलाड़ियाें की खेलवार कौशल परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.