Move to Jagran APP

गिरते पारे ने बदली शहर की आवोहवा, मौसस वैज्ञानिक बोले- रहें अलर्ट Bareilly News

मौसम ने बुधवार की शाम एक तरफ पारा गिर तो दूसरी तरफ प्रदूषण का आंकड़ा 500 एक्यूआइ के पार पहुंच गया। अचानक बदले मौसम ने ठंड के साथ सांस के रोगियों के लिए मुसीबत बढ़ा दी।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 09:57 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 09:57 AM (IST)
गिरते पारे ने बदली शहर की आवोहवा, मौसस वैज्ञानिक बोले- रहें अलर्ट Bareilly News
गिरते पारे ने बदली शहर की आवोहवा, मौसस वैज्ञानिक बोले- रहें अलर्ट Bareilly News

जेएनएन, बरेली : मौसम ने बुधवार की शाम एक तरफ पारा गिर तो दूसरी तरफ प्रदूषण का आंकड़ा 500 एक्यूआइ के पार पहुंच गया। अचानक बदले मौसम ने ठंड के साथ सांस के रोगियों के लिए मुसीबत बढ़ा दी। मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक बुधवार को शहर में न्यूनतम तापमान 5.9 जबकि अधिकतम 21.9 डिग्री सेल्सियस रहा।

loksabha election banner

दोपहर बाद बदला मौसम : दोपहर में धूप खिलने के बाद करीब तीन बजे से मौसम ने करवट ली और आसमान में बादल घिर आए। एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 तक पहुंच गया है। देर रात हालत यही बनी रही। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो मौसम का यह बदलाव काफी नुकसानदेह है। अचानक धूप के बाद मौसम ठंडा हो जाने की वजह से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। बारिश के भी हालात बन रहे हैं। वहीं, पर्यावरणविद की मानें तो सांस के रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। हवा बेहद खराब है।

सांस के मरीज रखें ख्याल : जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. वागीश वैश्य बताते हैं कि सर्दी में 80 प्रतिशत मरीज सांस और दिल की बीमारी से ग्रसित होते हैं। तापमान घटने के साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ना दोनों के लिए खतरनाक है। इनकी दिक्कतें होती हैं।

शाम से मौसम बेहद खराब हो गया है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 तक पहुंच गया है। हवा बेहद धीमी चल रही है। इस वजह से पीएम 2.5 पार्टिकल्स ऊपर नहीं उठ पा रहे हैं। जिससे हवा दूषित हो रही है। अचानक बादल घिर आने की वजह से ऐसा हुआ है। तेज हवा चलने पर ही राहत मिलेगी। - डॉ. आलोक खरे, पर्यावरणविद्


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.