Move to Jagran APP

बिजली थाना से रोकी जाएगी चोरी, स्मार्ट मीटर से मोबाइल से होंगे कनेक्ट Bareilly News

बिजली चोरी के मुकदमे हों या चेकिंग टीम की कार्रवाई के दौरान नोकझोंक झगड़े के मामले। थानों की पुलिस इन्हीं में उलझी रहती थी। थानों को अब इस सबसे निजात मिलेगी।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 02:27 PM (IST)Updated: Thu, 08 Aug 2019 09:32 AM (IST)
बिजली थाना से रोकी जाएगी चोरी, स्मार्ट मीटर से मोबाइल से होंगे कनेक्ट Bareilly News
बिजली थाना से रोकी जाएगी चोरी, स्मार्ट मीटर से मोबाइल से होंगे कनेक्ट Bareilly News

बरेली, जेएनएन : बिजली चोरी के मुकदमे हों या चेकिंग टीम की कार्रवाई के दौरान नोकझोंक, झगड़े के मामले। थानों की पुलिस इन्हीं में उलझी रहती थी। थानों को अब इस सबसे निजात मिलेगी। जिले को इसी माह के अंत तक अपना बिजली थाना मिलेगा। जमीन न मिल पाने पर फिलहाल किला के पास एक किराये के भवन में इस थाने का शुभारंभ होगा।

prime article banner

शासन ने करीब आठ महीने पहले हर जिले में बिजली थाना खोलने के आदेश दिए थे। 21 जिलों में यह विशेष थाने खुल भी चुके हैं। मंडल में अब तक एक भी थाना नहीं खुल सका। मंडल का पहला थाना बरेली में शुरू होगा। इसके लिए पहले कोतवाली में जगह देखी गई, लेकिन बात नहीं बन सकी। जगह तय होने के साथ अन्य तैयारी भी पूरी कर ली गईं।

28 कर्मचारी तैनात होंगे बिजली थाने में

यह थाना किला पुल पार करने पर पेट्रोल पंप के सामने किराये के भवन में शुरू होगा। स्थाई जगह मिलने पर भवन तैयार कर वहां स्थानांतरित किया जाएगा। बिजली थाने में 28 पुलिसकर्मी होंगे। चार्ज इंस्पेक्टर के पास होगा। सीओ पर्यवेक्षण करेंगे। सीओ के पास मंडल के चारों थानों की जिम्मेदारी होगी। शासन ने 900 पुलिसकर्मी बिजली थानों के लिए तबादले किए हैं। 15 अगस्त के बाद यह बिजली थानों के लिए रिलीव होंगे

स्वयं चेकिंग का अधिकार नहीं

बिजली थाने की पुलिस को स्वयं चेकिंग का अधिकार नहीं होगा। बिजली विभाग के प्रवर्तन दल के सीओ जगदीश पाटनी ने बताया कि प्रवर्तन दल की टीमें दबिश देंगी। बिजली थाने में मुकदमा दर्ज कराएंगी। थाना पुलिस मुकदमे की विवेचना करेगी। 

यह स्टाफ होगा तैनात

  • 1 : इंस्पेक्टर
  • 6-8 : दारोगा
  • 6 : हेड कांस्टेबल
  • 10 : सिपाही व अन्य स्टाफ

इसी महीने बिजली थाना शुरू हो जाएगा। फिलहाल किराये के भवन में थाना चलेगा। महीने के अंत तक स्टाफ की तैनाती भी हो जाएगी। - जगदीश पाटनी, सीओ विजीलेंस

बिजली चोरी पर लगाम को लगेंगे स्मार्ट मीटर 

स्मार्टनेस के दौर में अब घरों के बाहर लगे बिजली मीटर भी जल्द स्मार्ट होंगे। इससे बिजली चोरी पर लगाम लगेगी। उपभोक्ता भी मोबाइल से घर में बिजली खपत पर निगाह रख सकेंगे। साथ ही छेड़छाड़ होने पर मीटर से संदेश विभाग के सर्वर पर आएगा, जिससे संबंधित उपभोक्ता पर कार्रवाई होगी और बिजली चोरी पर भी लगाम लगेगी। जल्द ही जिले के 1.85 लाख उपभोक्ताओं के यहां लगे मीटर बदलकर स्मार्ट लगाए जाएंगे। जिसकी शुरुआत विद्युत वितरण खंड एक और खंड चार से होगी। अगले चरण में द्वितीय और तृतीय खंड के उपभोक्ताओं के मीटर भी स्मार्ट बिजली मीटर से बदले जाएंगे।

एप डाउनलोड करके मोबाइल से कर सकेंगे कनेक्ट

अफसरों ने बताया कि यह स्मार्ट मीटर बदलने की जिम्मेदारी ईईएसएल को दी गई है। कंपनी के प्रतिनिधि इसका कामकाज बताएंगे। एक एप डाउनलोड कर उपभोक्ता इसको अपने स्मार्ट मोबाइल फोन से कनेक्ट कर सकेंगे। बिजली खपत के साथ मीटर तेज या धीमे चलने की जानकारी पा सकेंगे।

विभाग के सर्वर से कनेक्ट रहेगा मीटर

एसई अर्बन एनके मिश्र ने बताया कि यह स्मार्ट मीटर विभाग के सर्वर से कनेक्ट रहेंगे। बिजली कर्मचारियों को उपभोक्ताओं के घर जाने की जरूरत नहीं रहेगी। कार्यालय से ही पता चल जाएगा कि कितनी बिजली खपत हो रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.