Move to Jagran APP

बरेली के इस तालाब पर किया कब्जे का प्रयास, रातोंरात डलवा दी दो सौ ट्राली मिट्टी, जानिए फिर क्या हुआ

डेलापीर तालाब में कुछ लोगों ने रातोंरात दो सौ ट्राली मिट्टी डालाकर कब्जे का प्रयास किया। तालाब का बड़ा भाग मिट्टी से पाट दिया। मामले की जानकारी होने पर नगर निगम की टीम प्रवर्तन दल और पुलिस के साथ मौके पर पहुंची। मशीनें लगाकर वहां से मिट्टी हटाई गई।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 06:52 AM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 06:52 AM (IST)
बरेली के इस तालाब पर किया कब्जे का प्रयास, रातोंरात डलवा दी दो सौ ट्राली मिट्टी, जानिए फिर क्या हुआ
बरेली के डेलापीर तालाब पर कब्जे का प्रयास, रातोंरात डाली दो सौ ट्राली मिट्टी

बरेली, जेएनएन। बरेली के डेलापीर तालाब में कुछ लोगों ने रातोंरात दो सौ ट्राली मिट्टी डालाकर कब्जे का प्रयास किया। तालाब का बड़ा भाग मिट्टी से पाट दिया। मामले की जानकारी होने पर नगर निगम की टीम प्रवर्तन दल और पुलिस के साथ मौके पर पहुंची। मशीनें लगाकर वहां से मिट्टी हटाई गई। इस बीच कब्जेदार और नगर निगम की टीम में खासी नोकझोंक भी हुई।

loksabha election banner

नगर निगम डेलापीर तालाब के सुंदरीकरण का काम करा रहा है। बीते दिनों तालाब की सफाई कराई गई है। उसके पानी को निकालकर सफाई कराई जा रही है। तालाब की काफी हद तक सफाई कराई जा चुकी है। इसी बीच वही पर एक प्रतिष्ठान चलाने वाले शख्स ने रातोंरात दो सौ से अधिक ट्रैक्टर ट्राली मिट्टी तालाब में डलवाकर उसे पाट दिया। मामले की जानकारी सुबह निगम के अधिकारियों को हुई। इस पर पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान, अतिक्रमण प्रभारी ललतेश सक्सेना प्रवर्तन दल और पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे।

उन्होंने तालाब को पाटने का विरोध किया तो कब्जेदार ने जमीन अपनी बताते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। कब्जेदार ने जमीन पर कोर्ट का स्टे बताया। हंगामा करने वालों को प्रवर्तन दल और पुलिस ने शांत कराया। इसके बाद मशीनें लगाकर तालाब से मिट्टी हटवाई गई। पर्यावरण अभियंता ने बताया कि सुरेश वार्ष्णेंय नाम के व्यक्ति ने तालाब पर कब्जा करने की नीयत से करीब दो सौ ट्राली मिट्टी रातोंरात डलवा दी। उसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए प्रेमनगर थाने में तहरीर दे दी है।

जिला खनन अधिकारी भी मौके पर पहुंचे 

एक रात में दो सौ ट्रैक्टर ट्राली मिट्टी लाने पर खनन विभाग के अफसर भी सक्रिय हो गए। सूचना मिलने पर जिला खनन अधिकारी लालता प्रसाद भी वहां पहुंचे। उन्होंने मिट्टी डालकर तालाब पर कब्जा करने वाले से मिट्टी के खनन के संबंध में पूछताछ की। अवैध रूप से मिट्टी का खनन होने पर खनन विभाग भी कार्रवाई करेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने तालाब का स्वरूप नहीं बदले जाने के आदेश दिए हुए हैं। कोई भी तालाब का स्वरूप नहीं बदल सकता है। डेलापीर तालाब पर कब्जा करने की नीयत से मिट्टी डालने वाले के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश अधिकारियों को दे दिए हैं। अभिषेक आनंद, नगर आयुक्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.