Move to Jagran APP

आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट का इंतजार न करें, कोरोना के लक्ष्ण दिख रहे हैं तो तुरंत अस्पताल में हों भर्ती

जनपद में तेजी के साथ कोरोना संक्रमण फैल रहा है।इससे घबराने की जरूरत नहीं है।घर पर रहकर थोड़ी सी सावधानी बरतते हुए भी आप खुद को कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं।कोरोना वायरस के संक्रमण उसके इलाज और स्वास्थ्य से संबंधित अन्य समस्याओं पर आधारित सवाल और उनके जवाब।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 09:10 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 09:10 AM (IST)
आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट का इंतजार न करें, कोरोना के लक्ष्ण दिख रहे हैं तो तुरंत अस्पताल में हों भर्ती
अगर ऑक्सीजन सिलिंडर न मिलें तो इसे बढ़ाने के लिए अब कई दवाएं भी मौजूद हैं।

बरेली, जेएनएन।जनपद में तेजी के साथ कोरोना संक्रमण फैल रहा है।इससे घबराने की जरूरत नहीं है।घर पर रहकर थोड़ी सी सावधानी बरतते हुए भी आप खुद को कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं।कोरोना वायरस के संक्रमण, उसके इलाज और स्वास्थ्य से संबंधित अन्य समस्याओं के लिए बरेली के लोगों ने फोन पर रुहेलखंड मेडिकल कालेज के एसीएमओ/नोडल अधिकारी डा. अशोक कुमार से सवाल पूछे। पेश हैं कुछ चुनिंदा सवाल और उनके जवाबः-

loksabha election banner

प्रश्न : आरटीपीसीआर की रिपोर्ट आने में पांच दिन लगता है, ऐसे में अगर व्यक्ति संक्रमित है तो क्या करें ?

जवाब : आरटीपीसीआर की रिपोर्ट 72 घंटे में आ जाती है। अगर समय लगता है तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। कोविड कमांड सेंटर पर लक्षण की जानकारी दें और कोविड अस्पताल में भर्ती होकर इलाज कराएं।

प्रश्न : ऑक्सीजन की किल्लत रहती है, ऐसे में ऑक्सीजन लेबल बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ?

जवाब : अस्पतालों और बाजार में ऑक्सीजन पर्याप्त है। अगर ऑक्सीजन सिलिंडर न मिलें तो इसे बढ़ाने के लिए अब कई दवाएं भी मौजूद हैं। उन्हें ले सकते हैं। जिसे दिक्कत हो उसे सीधे नहीं लेटना चाहिए। करवट बदलते रहें और उल्टा लेटकर तकिया नीचे लगाएं, आराम मिलेगा।

प्रश्न : संक्रमित हैं और होम आइसोलेशन में तो क्या करना चाहिए ?

जवाब : होम आइसोलेशन के लिए दवाओं की किट ले लें। इसके अलावा पल्स ऑक्सीमीटर साथ रखें। भाप लेते रहें और गर्म पानी पिएं, प्रयास रखें कि गला गर्म रहे।

प्रश्न : होम आइसोलेशन में हैं और अचानक तबीयत बिगड़े तो बेड कैसे मिलेगा ?

जवाब : तबीयत बिगड़ने पर तत्काल कोविड कमांड सेंटर या सर्विलांस टीम से संपर्क करें। अस्पताल में भर्ती होने के लिए नंबर भी जारी किए गए हैं। उन नंबरों से सपंर्क सीधे अस्पताल पहुंच कर भी भर्ती हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.