Move to Jagran APP

Corona Vaccination : भ्रम में न रहें कोरोना वैक्सीन से नहीं होता साइड इफेक्ट, टीका लगने पर बिल्कुल दर्द भी नहीं होता

Corona Vaccination कोविड-19 महामारी का प्रकोप फिर तेजी से फैलने लगा है। इससे अपने आप को बचाने के लिए सरकार द्वारा वैक्सीन को लगवाने को चलाए जा रहे अभियान से प्रभावित होकर इसका टीका लगवाने को लोग जागरूक होने लगे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 09:17 PM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 07:32 AM (IST)
Corona Vaccination : भ्रम में न रहें कोरोना वैक्सीन से नहीं होता साइड इफेक्ट, टीका लगने पर बिल्कुल दर्द भी नहीं होता
टीकाकरण करा चुके लोगों ने साझा किए अपने अनुभव, जीवन को सुरक्षित करने के लिए टीका लगवाने की पहल।

बरेली, जेएनएन। Corona Vaccination :  कोविड-19 महामारी का प्रकोप फिर तेजी से फैलने लगा है। इससे अपने आप को बचाने के लिए सरकार द्वारा वैक्सीन को लगवाने को चलाए जा रहे अभियान से प्रभावित होकर इसका टीका लगवाने को लोग जागरूक होने लगे हैं। पुरुषों के साथ साथ महिलाएं भी अस्पताल को वैक्सीन लगवाने को जा रही हैं। हालांकि अभी भी अनेक लोग ऐसे हैं, जो भ्रमित हैं। टीकाकरण करा चुके लोगों का कहना है कि इसमें किसी प्रकार का संकोच नहीं करना चाहिए। न ही किसी तरह का भ्रम पालें। क्योंकि टीका लगने पर बिल्कुल भी दर्द नहीं होता। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। बस, टीका लगवाने के बाद केंद्र पर आधा घंटे तक रुकना पडता है। इससे बाद आप अपना कामकाज सामान्य तरीके से कर सकते हैं। कोरोना से लड़ने के लिए यह टीका बहुत मददगार है। इसलिए टीका लगवाने में लापरवाही न करें।

loksabha election banner

ऐसे बढ़ाएं अपना इम्युनिटी सिस्टम : डॉ. आदित्य

फिजीशियन डा. आदित्य पांडेय का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर चल पड़ी है। ऐसे में सभी लोगों को कोविड-19 के प्रोटोकाल के प्रति जागरूक रहना होगा। साथ ही अपने शरीर का इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाए रखें। इसके लिए गिलोय का सेवन किसी भी रूप में अधिक से अधिक करें। चाय अदरक वाली पिएं। रात को हल्दी वाला दूध लेना न भूलें। आयुष काढ़ा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करने में बहुत कारगर है। इसे घर पर भी तैयार कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियां, दालचीनी, काली मिर्च, लौंग, सौंफ के मिश्रण को अच्छी तरह से उबाल लें। दिन में दो बार काढ़ा अवश्य पिएं। साथ ही खट्टे फलों का सेवन करें। जिससे विटामिन सी की कमी पूरी होती रहेगी। दिन में एक बार गर्म पानी का भाप ले सकते हैं। साथ ही घर से बाहर निकलने पर मास्क जरूर लगाएं। भीड़ वाले स्थानों पर बचें। किसी भी कार्यक्रम में शामिल होना जरूरी है तो आपस में उचित दूरी बनाए रखने पर ध्यान दें। अपने हाथों को बार-बार अच्छी तरह से धोते रहें। ये उपाय करने पर कोरोना संक्रमण से बचाव रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.