Move to Jagran APP

पीलीभीत में धान खरीद केंद्र के बिगड़े हालात, किसान बेच रहे औने-पौने दाम में धान, जानिए क्या है वजह

Paddy Procurement in Pilibhit पूरनपुर ग्रामीण क्षेत्र में खरीद व्यवस्था का हाल बेहद खराब है। धान खरीद को लेकर पूरी तरीके से हाथ खींचे जा रहे हैं जिसके चलते मजबूरन उन्हें औने पौने दामों में धान की बिक्री करनी पड़ रही है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 09:46 AM (IST)
पीलीभीत में धान खरीद केंद्र के बिगड़े हालात, किसान बेच रहे औने-पौने दाम में धान, जानिए क्या है वजह
पीलीभीत में धान खरीद केंद्र के बिगड़े हालात, किसान बेच रहे औने-पौने दाम में धान, जानिए क्या है वजह

बरेली, जेएनएन। Paddy Procurement in Pilibhit : पूरनपुर ग्रामीण क्षेत्र में खरीद व्यवस्था का हाल बेहद खराब है। धान खरीद को लेकर पूरी तरीके से हाथ खींचे जा रहे हैं जिसके चलते मजबूरन उन्हें औने पौने दामों में धान की बिक्री करनी पड़ रही है। इस ओर अधिकारी भी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे मनमानी पूरी तरीके से हावी हो गई है।

loksabha election banner

किसानों को समर्थन मूल्य योजना का लाभ देने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किए गए क्रय केंद्रों पर बेहद धीमी गति से खरीद की जा रही है। कुछ क्रय केंद्रों पर तो अभी एक हजार क्विंटल भी धान की खरीद नहीं की गई है। सेंटर महज शोपीस बनकर रह गए हैं। इससे किसानों को मजबूर होकर बिचैलियों को ओने पौने दामों में अपने धान की बिक्री करनी पड़ रही है। सुबह होते ही हाईवे के किनारे अवैध तरीके से खरीद शुरू हो जाती है जो लगातार जारी रहती है। अधिकारी भी ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे किसान भी इन बिचैलियों का शिकार हो रहा है।

खरीद बेहद धीमी गति से होने से शासन की महत्वाकांक्षी समर्थन मूल्य योजना परवान नहीं चढ़ पा रही है। इसको लेकर किसानों में रोष भी देखा जा रहा है। क्षेत्रीय विपणन अधिकारी रामकैलाश सोनकर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में धीमी खरीद हो रही है। इसकी वजह अधिकांश किसान मंडी में पहुंच रहे हैं। क्रय केंद्र प्रभारियों को धान खरीद में तेजी लाने के लिए कहा जाएगा। अगर खरीद नहीं तेज होती है तो फिर मंडी में शिफ्ट कराया जाएगा।

शासन की तरफ से बाध्यता और टोकन सिस्टम खत्म करने से किसानों को सहूलियत मिली है। साथ ही आधार और मोबाइल लिंक की झंझट से किसानों को छुटकारा मिला है। धान बिक्री का सरलीकरण होने से किसान खुश हैं। इसे प्रभावी तरीके से लागू किया जाना चाहिए। हरविंदर सिंह, सबलपुर

ऑनलाइन टोकन सिस्टम नहीं खत्म किया जाना चाहिए था। इससे अव्यवस्था हावी हो गई है। किसानों को क्रय केंद्र पर कई कई दिन तक रुक कर रात गुजारनी पड़ रही है। इसे पुनः शुरू किया जाए जिससे जिस दिन किसान केंद्र पर पहुंचे उसी दिन उसके धान की खरीद हो सके। दिलबाग सिंह, गरीबपुर

क्रय केंद्र पर धान बिक्री किए हुए पांच दिन का समय बीत चुका है लेकिन भुगतान नहीं मिला है। दीपावली और अन्य त्यौहार को लेकर बेहद परेशानी हो रही है। सबसे ज्यादा परेशानी आगामी गेहूं की बुवाई के लिए खाद, बीज आदि को लेकर किसानों के सामने आ रही है। दलवीर सिंह, नवदिया जुकना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.