Move to Jagran APP

शिक्षक विधायक चुनाव : कोरोना के बावजूद शिक्षकों ने तोड़ा मतदान का रिकार्ड, जानिए कहां पर कितना हुआ मतदान

बरेली-मुरादाबाद शिक्षक विधायक चुनाव में नौ जिलों के मतदान केंद्रों पर 73.48 फीसद मतदान हुआ। कोविड-19 की गाइडलाइन के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच 2014 के शिक्षक विधायक चुनाव में 70 फीसद वोटिंग का रिकार्ड टूट गया।बरेली में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ

By Sant ShuklaEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 12:12 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 01:49 PM (IST)
शिक्षक विधायक चुनाव : कोरोना के बावजूद शिक्षकों ने तोड़ा मतदान का रिकार्ड, जानिए कहां पर कितना हुआ मतदान
कोविड में मतदान प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी लेकिन ऐसा नहीं हुआ

बरेली, जेएनएन।  बरेली-मुरादाबाद शिक्षक विधायक चुनाव में नौ जिलों के मतदान केंद्रों पर 73.48 फीसद मतदान हुआ। कोविड-19 की गाइडलाइन के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच 2014 के शिक्षक विधायक चुनाव में 70 फीसद वोटिंग का रिकार्ड टूट गया। अच्छे मौसम में शिक्षक मतदाता घरों से निकलकर मतदान केंद्रों तक पहुंचने से वोटिंग प्रतिशत में इजाफा हुआ। बरेली में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ।

loksabha election banner

कोविड में मतदान प्रभावित होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बरेली-मुरादाबाद के नौ जिलों में सुबह दस बजे तक सिर्फ 8.2 फीसद होने वाला मतदान दोपहर 12 बजे के बाद जोर पकड़ गया। दोपहर दो बजे तक 53.69 मतदाता शिक्षकों ने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया था। अच्छा मौसम और खिली धूप में मतदान केंद्रों तक शिक्षक पहुंचते रहे। मतदान केंद्रों के बाहर बने बस्तों पर भी दोपहर में मतदाता शिक्षकों की भीड़ नजर आई। कमिश्नर कार्यालय से जारी रिपोर्ट के मुताबिक शाम तक 73.48 फीसद मतदान हुआ।

 अमरोहा के शिक्षक सबसे ज्यादा मतदान केंद्र तक पहुंचे

अमरोहा में सबसे ज्यादा 83.22 फीसद वोट पड़े। पीलीभीत में भी मतदाताओं ने खासी दिलचस्पी दिखाई। यहां 74.63 फीसद मतदान हुआ। शाहजहांपुर में 74.07 फीसद वोटिंग के साथ तीसरे पायदान पर रहा। जबकि मतदान में सबसे कम रूचि बरेली के शिक्षकों ने दिखाई। यहां 65.81 फीसद पर वोटिंग सिमट गया।

किस प्रत्याशी ने कहां किया मतदान 

भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी डॉ. हरी सिंह ढिल्लो ने अमरोहा में मतदान किया। समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी संजय मिश्रा ने शाहजहांपुर में भंवरखेड़ा में मतदान किया। कांग्रेस प्रत्याशी मेहंदी हसन ने रिक्खी सिंह इंटर कॉलेज मॉडल टाउन में मतदान किया। जबकि निर्दलीय प्रत्याशी विनय खंडेलवाल ने मनोहर भूषण इंटर कॉलेज में मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मतदाताओं के हिसाब से नहीं दिए ग्लब्स और सैनिटाइजर

कोविड-19 के संक्रमण के बीच हुए मतदान में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मतदान केंद्रों पर ग्लब्स, सेनिटाइजर, हैंड वॉश का इंतजाम किया गया था। लेकिन कई केंद्र ऐसे थे, जहां मतदाताओं के हिसाब से स्टाफ को ग्लब्स और सेनिटाइजर नहीं दिए गए। क्योंकि मतदान से पहले नए ग्लब्स देने के निर्देश जारी हुए थे। कई केंद्रों पर ग्लब्स कम पड़ गए।

मुरादाबाद मंडल की मतपेटियां देर रात तक बरेली पहुंचती रही

 देर रात तक संजय कम्युनिटी हॉल में बिजनौर, रामपुर, संभल, अमरोहा और मुराबाद की मतपेटियां पहुंचती रही। अपर आयुक्त अरुण कुमार समेत पूरा अमला संजय कम्यूनिटी हॉल में डटा रहा। यहां सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में स्ट्रांग रूम में पेटियों को रखवाया गया है। मतगणना तीन दिसंबर को संजय कम्युनिटी हॉल में ही होनी हैं। इसकी तैयारियां मंगलवार को ही पूरी कर ली गईं हैं। तीन दिसंबर सुबह आठ बजे से मतगणना होगी।

 तीन सीसी टीवी कैमरों से निगरानी

शाम पांच बजे मतदान खत्म होने के बाद मतदान कार्मिकों ने मतपेटिका सील करने की कार्रवाई शुरू की। कड़ी सुरक्षा के बीच पोलिंग पार्टियां अधिग्रहीत गाड़ियों से संजय कम्युनिटी हाल पहुंचीं। अब स्ट्रांग रूम में मतपेटिका तीन दिसंबर सुबह तक कड़ी सुरक्षा में रखी जाएगी। स्ट्रांग रूम के बाहर तीन सीसी टीवी कैमरे लगाए हैं। स्ट्रांग रूम का बिजली कनेक्शन भी काट दिया गया है। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी हुई।

 संजय कम्युनिटी हाल में मतगणना की तैयारियां शुरू

कम्युनिटी हॉल में अधिकारियों ने बेरीकेडिंग के साथ टेबिलों लगवा दी। यहां आठ टेबिलें लगाई हैं। दो शिफ्टों में 49 मतगणना कार्मिकों की ड्यूटी लगायी गयी है। इस बार मतगणना दो दिन चलने के आसार हैं। पिछली बार वोटर भी कम थे और टेबिलें 14 लगीं थीं। इस बार वोटर ज्यादा हैं और टेबिलें कम लगी हैं। इससे अधिकारी भी मान रहे हैं कि मतगणना दो दिन चलेगी।

 क्या कहते हैं कमिश्नर 

कमिश्नर रणवीर प्रसाद का कहना है कि सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ है। अब मतगणना की तैयारी भी तकरीबन पूरी है। मतपेटियां नौ जिलों की बरेली पहुंच रही है। तीन दिसंबर सुबह आठ बजे से मतगणना होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.