Move to Jagran APP

Dengue in Pilibhit : पीलीभीत में तेजी से बढ़ रहा वायरल फीवर का प्रकोप, डेंगू के छह मरीज और मिले

Dengue Viral Fever in Pilibhit उत्तर प्रदेश के जनपद पीलीभीत में जानलेवा डेंगू बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। वायरल फीवर का प्रकोप भी तेजी से बढ़ता जा रहा है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 08 Nov 2021 06:31 PM (IST)Updated: Mon, 08 Nov 2021 06:31 PM (IST)
Dengue in Pilibhit : पीलीभीत में तेजी से बढ़ रहा वायरल फीवर का प्रकोप, डेंगू के छह मरीज और मिले
सरकारी अस्पताल में उमड़ रही बुखार पीड़ित मरीजों की भीड़

बरेली, जेएनएन। Dengue Viral Fever in Pilibhit : उत्तर प्रदेश के जनपद पीलीभीत में जानलेवा डेंगू बुखार का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। नगर में आधा दर्जन से अधिक लोग और डेंगू की चपेट में आ गए हैं। जबकि वायरल फीवर का प्रकोप भी तेजी से बढ़ता जा रहा है सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीसलपुर तहसील क्षेत्र में तीन सप्ताह से डेंगू बुखार ने कहर बरपा रखा है।

loksabha election banner

मुहल्ला बख्तावर लाल निवासी पंचम मौर्य ने बताया कि उनका पुत्र अशोक कुमार पिछले सात दिनों से तेज बुखार से ग्रसित चल रहा है जांच कराने पर डेंगू बुखार से संक्रमित पाया गया है। उसका उपचार एक प्राइवेट चिकित्सालय में हो रहा है। इसी मोहल्ले के सनी गुप्ता, अनिल कुमार, मोहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी विजयपाल की पत्नी ममता गंगवार 50 वर्ष पुत्र उम्र 17 वर्ष, मोहल्ला दुर्गा प्रसाद निवासी संदीप मिश्रा, राम दुलारी श्याम सुंदर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य मिश्रीलाल का पुत्र कुनाल इसी मोहल्ले के मुकेश उपाध्याय, मीरपुर वाहनपुर के नदीम, राशिद की पुत्री सिया, अनीस खान, मुन्ना रमजान अली गौहर अली वाजिद अली, अनस सहित आधा दर्जन से अधिक लोग डेंगू से ग्रसित चल रहे हैं सभी मरीजों का उपचार बीसलपुर नगर के प्राइवेट चिकित्सालयों में हो रहा है।

इसके अलावा दुर्गा प्रसाद निवासी किराना व्यापारी कुलदीप गुप्ता डेंगू बुखार की चपेट में आ गए हैं। उनका उपचार प्राइवेट चिकित्सालय में हो रहा है। डेंगू बुखार के साथ ही वायरल फीवर का प्रकोप भी बना हुआ है 1 दर्जन से अधिक लोग बुखार से ग्रसित चल रहे हैं।उप जिलाधिकारी राकेश कुमार गुप्ता के निर्देश पर नगर के मोहल्ला दुर्गा प्रसाद, बख्तावर लाल, पटेल नगर कॉलोनी सहित आधा दर्जन मोहल्लों में फागिंग कराई गई। परंतु फागिंग काफी धीमी गति से हो रही है जिससे लोगों में आक्रोश बना हुआ है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के के अधीक्षक डॉ ठाकुर दास ने बताया कि चिकित्सालय में डेंगू बुखार के उपचार हेतु सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध है। टीमों को संभावित क्षेत्र में भेजा जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी राजीव मौर्य ने बताया कि मंगलवार को विभाग की टीम बीसलपुर पहुंच कर मरीजों के खून के सैंपल लेगी।

संक्रमित मरीजों से भी फैल रहा है डेंगूः बीसलपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ मनीष वर्मा ने कहा कि डेंगू बुखार की चपेट में आने वाले मरीजों को मच्छर काट लेने के बाद वही मच्छर परिवार के अन्य सदस्यों को काट लेता है तो वह लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने इसके बचाव के लिए पूरे कपड़े, पैरों में मोजे पहनने व घर में कीटनाशक दवा का छिड़काव करवाने की सलाह दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.