Move to Jagran APP

दीपावली से पहले बढ़ी सोने की मांग, महिलाएं कर रही देखने में भारी और पहनने में हल्की ज्वैलरी की डिमांड

Diwali Gold Market News कोरोना काल में भरोसा जीत चुका सोना ग्राहकों को फिर लुभा रहा है। इसकी दो बड़ी वजह हैं पहला धनतेरस दीपावली का त्योहारी मौसम के साथ अच्छी सहालग। दूसरा सोने की कीमतें भी पिछले साल के मुकाबले कम हैं।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 07:07 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 08:10 AM (IST)
दीपावली से पहले बढ़ी सोने की मांग, महिलाएं कर रही देखने में भारी और पहनने में हल्की ज्वैलरी की डिमांड
दीपावली से पहले बढ़ी सोने की मांग, महिलाएं कर रही देखने में भारी और पहनने में हल्की ज्वैलरी की डिमांड

बरेली, जेएनएन। Diwali Gold Market News : कोरोना काल में भरोसा जीत चुका सोना ग्राहकों को फिर लुभा रहा है। इसकी दो बड़ी वजह हैं, पहला धनतेरस, दीपावली का त्योहारी मौसम के साथ अच्छी सहालग। दूसरा, सोने की कीमतें भी पिछले साल के मुकाबले कम हैं। त्योहार पर सोने की मांग भी काफी बढ़ी है।

loksabha election banner

वैसे भी सोना पिछले दो सालों में कोरोना काल में बहुत काम आया। खास तौर पर कारोबारियों ने इसे गिरवी रखकर ऋण लिया और कारोबार को खड़ा किया। वहीं अन्य लोगों ने भी इसके सहारे अपनी जरूरतें पूरी की। अब स्थिति ये है कि त्योहार पर जेवर तो बिक ही रहे हैं, लोग सिक्के की खरीद के साथ बुकिंग कर रहे हैं। पिछले वर्ष धनतेरस पर सोने का भाव 52,450 रुपये प्रति 10 ग्राम था। दो दिन बाद दीपावली के दिन सोना 200 रुपये बढ़कर 52,650 रुपये पर पहुंच गया था। वहीं इस बार रेट 49 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब है।

भीड़ से बचने के लिए कर रहे बुकिंग 

शहर के आलमगिरिगंज बाजार हो या बड़ा बाजार त्योहार में यहां जाम न लगे यह हो नहीं सकता। धनतेरस व दीपावली वाले दिन आने वाले ग्राहकों की भीड़ से बचने के लिए अभी से जेवर पसंद कर उनकी बुकिंग कराने की सुविधा दी जा रही है। टोकन मनी जमाकर जेवर की बुकिंग की जा रही है। कारोबारियों के मुताबिक ग्राहकों को किस दिन और किस समय ये डिलीवरी चाहिए, यह भी पूछा जा रहा है। बुकिंग पर सराफा कारोबारी आफर भी दे रहे हैं।

कोलकाता की डिजाइन पहली पसंद 

लेजर कटिंग, हैंडमेड और कास्टिंग के डिजाइन ग्राहकों को सबसे ज्यादा भा रहे हैं। बाजार में इस समय सबसे ज्यादा टेंपल ज्वैलरी पसंद की जा रही है। यही नहीं टर्किस ज्वैलरी, रोज गोल्ड, राजकोट की डिजाइन को ग्राहक पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा इस बार ब्रांडेड ज्वैलरी ज्यादा डिमांड हैं।

देखने में भारी व पहनने में हल्की ज्वैलरी की ज्यादा मांग 

मेगा ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक ऋषभ अग्रवाल ने बताया कि देखने में भारी और प्रयोग में लेने पर बहुत हल्के वजन की ज्वैलरी लोग सबसे ज्यादा पंसद कर रहे हैं। इसके अलावा कोलकाता के हैंडमेड, पोलकी, कास्टिंग और लेजर कटिंग ज्वैलरी भी लोगों को आकर्षित कर रही है।

बंदिशें हटने के बाद से बाजार में आई तेजी

रामकुमार अग्रवाल ज्वैलर्स के संजय अग्रवाल ने बताया कि इस लोग त्योहार के साथ ही विवाह के लिए खरीदारी कर रहे हैं। यही कारण है कि ग्राहक इस तरह की ज्वैलरी चाह रहा है। जिसे आमतौर पर भी पहना जा सके। कुंदन राजस्थानी हार सुहागिनें सबसे ज्यादा पसंद कर रही हैं।

फैंसी बिछुए पसंद कर रहीं महिलाएं 

मार्डन ज्वैलर्स के सुबोध अग्रवाल ने बताया कि महिलाएं जहां बिछुए तो लड़कियां फैंसी टाप्स और लेजर कटिंग में अंगूठी पसंद कर रही है। सोना चांदी के भाव बढ़ने की वजह से ग्राहकों के आने का सिलसिला बढ़ा है। वहीं दूसरा कारण शादी व सामूहिक कार्यक्रमों से बंदिशों का हटना भी है।

ईएमआइ पर भी लोग खरीद रहें ज्वैलरी 

कपिश ज्वैलर्स के विवेक रस्तोगी बताते हैं कि ग्राहक लाइट वेट पसंद कर रहा है। कंठी, चेन, अंगूठी के साथ सबसे ज्यादा ब्रांड की मांग कर रहा है। इस बार ईएमआइ पर लोग ज्वैलरी खरीद रहे हैं। लोग रेट बढ़ने की उम्मीद को देखते हुए बुकिंग भी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.