Move to Jagran APP

पीलीभीत के स्कूलों में दस लाख से विकसित हाेगी बिटिया की बगिया, शासन ने जारी किया बजट

Bitiya Ki Bagiya Budget पीलीभीत के दो सौ विद्यालयों में बिटिया की बगिया को विकसित करने के लिए शासन से दस लाख रुपये का बजट जारी हो गया है। इस बजट से स्कूलों में विकसित होने वाली बिटिया की बगिया में जैविक सब्जियां और फल उगाए जाएंगे।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 12:57 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 12:57 PM (IST)
पीलीभीत के स्कूलों में दस लाख से विकसित हाेगी बिटिया की बगिया, शासन ने जारी किया बजट
फाइल फाेटाे पीलीभीत के स्कूलों में दस लाख से विकसित हाेगी बिटिया की बगिया, शासन ने जारी किया बजट

बरेली, जेएनएन। Bitiya Ki Bagiya Budget : पीलीभीत बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित जिले के दो सौ विद्यालयों में बिटिया की बगिया को विकसित करने के लिए शासन से दस लाख रुपये का बजट जारी हो गया है। इस बजट से स्कूलों में विकसित होने वाली बिटिया की बगिया में जैविक सब्जियां और फल उगाए जाएंगे। जिनका इस्तेमाल बच्चों के मध्याह्न भोजन में किया जाएगा, जिससे बच्चों को कुपोषण से बचाया जा सके।

loksabha election banner

परिषदीय स्कूलों में किचन गार्डेन बनाने की योजना शासन ने पिछले साल शुरू की थी। हर जिले में ऐसे दो सौ स्कूलों को सूचीबद्ध किया गया, जहां किचन गार्डेन विकसित करने के लिए भूमि उपलब्ध है। शासन की इस योजना को आगे बढ़ाते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने अभियान चलाकर स्कूलों में यह कार्य शुरू कराया। स्कूलों में वहां पढ़ने वाली सबसे कम उम्र की छात्रा से फल और सब्जियों के पौधे रोपित कराए। साथ ही इसे बिटिया की बगिया नाम दिया।

अब शासन ने भी बिटिया की बगिया पर उदारता दिखाते हुए बजट जारी कर दिया है। मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक अनामिका सिंह की ओर से विगत 11 जनवरी सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र में बताया गया कि किचन गार्डेन विकसित करने के लिए केंद्र सरकार से साढ़े चार करोड़ व प्रदेश सरकार ने तीन करोड़ की धनराशि आवंटित की है। इस तरह प्रत्येक जिले को केंद्रीय अंश के तौर पर छह लाख और राज्यांश के  तौर पर चार लाख की धनराशि आवंटित कर दी गई है।

इस तरह प्रत्येक जिले में दो सौ स्कूलों में किचन गार्डेन विकसित करने को दस लाख की धनराशि भेजी गई है। इस धनराशि से बगिया की बाउंड्री, तार फैंसिंग, मौसमी सब्जियों, फलों के पौधे खरीदने और उनकी देखभाल की जाएगी। बगिया में तैयार होने वाली जैविक सब्जियां और फलों का इस्तेमाल मध्याह्न भोजन में किया जाएगा। इससे बच्चों को पौष्टिकता से परिपूर्ण भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित रहेगी।

स्कूलों में बिटिया की बगिया नाम से किचन गार्डेन की योजना पिछले साल ही शुरू हो गई थी। शासन के निर्देश पर उन स्कूलों की सूची भेज दी गई है। प्रत्येक विकास खंड से ऐसे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व कंपोजिट स्कूलों का चयन हुआ है, जहां बिटिया की बगिया के लिए भूमि उपलब्ध रही है। बजट जारी होने से संबंधित आदेश अभी प्राप्त नहीं हुआ है। आदेश प्राप्त होने के बाद उसी के अनुरूप स्कूलों में बगिया को विकसित कराया जाएगा। चंद्रकेश सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.