Move to Jagran APP

बरेली वालों की जेब से मालामाल हुए साइबर ठग, निकाले पौने दो करोड़, 80 फीसद मामलों में डाला जेब पर डाका

Cyber Crime Investigation News साइबर ठग लोगों की जेब खाली कर रहे हैं। ठगी के नए-नए पैतरों के जरिए साइबर ठगों ने बरेली वालों की जेब से पौने दो करोड़ रुपये निकाल लिए। दैनिक जागरण की पड़ताल में सामने आया।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 08:56 AM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 08:56 AM (IST)
बरेली वालों की जेब से मालामाल हुए साइबर ठग, निकाले पौने दो करोड़, 80 फीसद मामलों में डाला जेब पर डाका
बरेली वालों की जेब से साइबर ठग हुए मालामाल, निकाले पौने दो करोड़

बरेली, अनुज मिश्र। Cyber Crime Investigation News : साइबर ठग लोगों की जेब खाली कर रहे हैं। ठगी के नए-नए पैतरों के जरिए साइबर ठगों ने बरेली वालों की जेब से पौने दो करोड़ रुपये निकाल लिए। दैनिक जागरण की पड़ताल में सामने आया कि 80 फीसद मामलों में साइबर ठगों ने लोगों की जेबों पर डाका डाला। वहीं दस फीसद फेसबुक के जरिए पैसों की मांग, आठ फीसद टोल फ्री नंबर के जरिए ठगी व दो फीसद अन्य मामले सामने आए। ठगों द्वारा उड़ाए गए 1 करोड़ 78 लाख रुपये में साइबर टीम अब तक महज 23 लाख रुपये ही वापस करा सकी है।

loksabha election banner

हैरान करने वाले यह आंकड़े एक जनवरी से 2021 से 25 अगस्त तक हैं। फेसबुक, लाभ दिलाने का झांसा देने वाले लिंक, गूगल पर फर्जी टोल फ्री नंबर के जरिए ठगी के मामलों के साथ ठग हर दिन नए पैंतरे अपना रहे हैं। साइबर एक्सपर्ट अनिल कुमार की मानें तो मदद के लिए यदि किसी हेल्पलाइन नंबर से आपके पास फोन आ रहा है तो समझ लो वह ठग है। हाल में ही सामने आए मामलों में इस बात की पुष्टि हुई है।

एक्सपर्ट के मुताबिक, हेल्पलाइन नंबर कभी भी मोबाइल नंबर की डिजिट में नहीं होता। यदि आप हेल्पलाइन नंबर पर फोन करते हैं और थोड़ी देर बाद मोबाइल नंबर से हेल्पलाइन नंबर से बोलने की बात कह फोन आता है तो उस पर कतई भरोसा न करें। भरोसा करते ही आप ठगी का शिकार हो जाएंगे। लिहाजा, बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

80 फीसद फाइनेंशियल फ्राड

10 फीसद फेसबुक पर पैसों की मांग के मामले

08 फीसद टोल फ्री नंबर के जरिए ठगी

02 फीसद अन्य मामले

इंटरनेट मीडिया संबंधी अपराध की स्थिति पर नजर :

वर्ष सामने आए केस

1 जनवरी से 31 दिसंबर 2020 60

1 जनवरी से 25 अगस्त 2021 54

फाइनेंशियल फ्राड के मामलों पर नजर

वर्ष सामने आए केस

1 जनवरी से 31 दिसंबर 2020 - 118

1 जनवरी से 25 अगस्त 2021 - 125

साइबर अपराध के सामने आए मामले

1 जनवरी से 25 अगस्त 2021 तक 

आनलाइन इंटरनेट मीडिया संबंधी अपराध : 139

फाइनेंशियल फ्राड संबंधी अपराध : 506

कुल : 678

साइबर अपराध के सामने आए मामले

1 जनवरी से दिसंबर 2020 तक :

आनलाइन इंटरनेट मीडिया संबंधी अपराध : 201

फाइनेंशियल फ्राड संबंधी अपराध : 705

कुल : 942

केस : 1:

सेवानिवृत्त मुख्य आरक्षी के खाते से 31 बार में उड़ाए 7.75 लाख

साइबर ठग ने बीडीए कालोनी करगैना के रहने वाले सेवानिृवत्त मुख्य आरक्षी ओमप्रकाश को फोन कर खुद को ट्रेजरी का बाबू बताया। ठग ने ओमप्रकाश को पेंशन का डाटा डिलीट होने का हवाला देकर पेंशन रुकने की बात कही। पेंशन न रुके, इसके लिए ठग ने ओमप्रकाश का झांसे में लेकर उसकी बैंक डिटेल व ओटीपी ले लिया। इसके बाद 31 बार में ठग ने बुजुर्ग के खाते से 7.75 लाख रुपये उड़ा दिये। बेटे की सूझबूझ के चलते खाते में शेष रकम उड़ने से बच गई थी।

केस:2:

फोन की केवाइसी के नाम पर ठग ने ठग लिये 20 हजार

फोन की केवाइसी के नाम पर ठगी का मामला सामने आया था। ठग ने केवाइसी के लिए बारादरी के रहने वाले युवक से दस रुपये रिचार्ज की बात कही थी। महज दस रुपये की बात पर युवक ठग के झांसे में आ गया। इसके बाद ठग ने युवक के मोबाइल पर एक एप डाउनलोड कराया। युवक ने एप डाउनलोड किया। इसके बाद दस रुपये जैसे ही उसने रिचार्ज किया उसके खाते से करीब 20 हजार रुपये कट गए। रकम कटने पर जब युवक ने फोन किया तो ठग का नंबर बंद आया।

केस:3:

250 रुपये रिफंड वापसी के लिए किया फोन, उड़ गए 70 हजार

इज्जतनगर के अशोक विहार निवासी व्यापारी आशीष कुमार आर्य ने आनलाइन खाना मंगाया था। खाना खराब निकलने के चलते 250 रुपये वापस लेने के लिए उन्होंने गूगल से हेल्पलाइन नंबर निकाला। यह नंबर साइबर ठग का निकला। आशीष यह बात समझ नहीं पाए। रकम वापसी के लिए ठग ने व्यापारी से अकांउट के संबंध में पूरी जानकारी मांगी। व्यापारी भी ठग के झांसे में आ गया। वह कुछ समझ पाता कि उसके खाते से ठगों ने 70 हजार रुपये पार कर दिये।

ठगी का शिकार होने पर तुरंत बरतें सावधानी 

1- हेल्पलाइन नंबर 155260 पर फोन करें।

2- बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर तत्काल फोन कर सूचना दें।

3- 72 घंटे के अंदर हर हाल में साइबर पुलिस से शिकायत करें।

साइबर अपराधों की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि लोग जागरूक बनें। अनजान लोगों से किसी भी प्रकार की कोई गोपनीय जानकारी साझा न करें। कंपनियों की आफिशियल वेबसाइट से ही हेल्पलाइन नंबर लें।- रोहित सिंह सजवाण, एसएसपी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.