Move to Jagran APP

Covid Vaccination : दिन की दिक्कत नहीं, अब पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मी कभी भी करा सकेंगे टीकाकरण

Covid Vaccination पहले चरण के ट्रायल और इसके बाद 22 जनवरी को हुए वैक्सीनेशन में जिले का आंकड़ा 70 से कम रहा। टॉप वैक्सीनेशन कराने वालों में जिले का 36वां स्थान था। वहीं लखनऊ वाराणसी समेत 26 जिले 60 फीसद या इससे भी कम वैक्सीनेशन करा पाए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 12:58 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 12:58 PM (IST)
Covid Vaccination : दिन की दिक्कत नहीं, अब पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मी कभी भी करा सकेंगे टीकाकरण
Covid Vaccination : दिन की दिक्कत नहीं, अब पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मी कभी भी करा सकेंगे टीकाकरण

 बरेली, जेएनएन। Covid Vaccination : पहले चरण के ट्रायल और इसके बाद 22 जनवरी को हुए वैक्सीनेशन में जिले का आंकड़ा 70 से कम रहा। टॉप वैक्सीनेशन कराने वालों में जिले का 36वां स्थान था। वहीं, लखनऊ, वाराणसी समेत 26 जिले 60 फीसद या इससे भी कम वैक्सीनेशन करा पाए। अब शासन ने बरेली समेत प्रदेश के अन्य जिलों में वैक्सीनेशन बढ़ाने की योजना बनाई है। इसके तहत कोविन एप पर 'अलॉट बेनिफीशियरी' नाम से ऑप्शन मिलेगा। इस विकल्प पर उन स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन हो जाएगा, जिनका पंजीकरण है लेकिन किसी और दिन की लिस्ट में नाम है। पहले चरण में 28 और 29 जनवरी को स्वास्थ्यकर्मियों का कोविड वैक्सीनेशन होना है।

loksabha election banner

उसी सेशन पर हो पंजीकरण, तीन बजे के बाद मौका

'अलॉट बेनिफीशियरी'  का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी का पंजीकरण उसी सेशन पर होना अनिवार्य होगा, जहां वह वैक्सीन लगाना चाहता है। इसके अलावा तीन बजे के बाद ही ऐसे स्वास्थ्यकर्मियों को पंजीकरण का मौका मिलेगा। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक अन्य चरणों में भी यह ऑप्शन रहने की उम्मीद है। हालांकि इस बारे में स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं मिले हैैं।

हल्का बुखार, मतलब वैक्सीन असरदार 

डॉ.अजमेर सिंह ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के बाद हल्का बुखार आया। इसका मतलब वैक्सीन असर कर रही है। डॉ.अनीस बेग ने भी शुक्रवार को वैक्सीन लगवाई थी। उन्होंने भी शनिवार को अपनी जिम्मेदारी निभाई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.आरएन सिंह ने बताया कि वैक्सीन लगने के बाद कई प्रतिकूल प्रभाव दिखते हैैं। इनमें तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसका मतलब टीका शरीर पर असर कर रहा है। यह असर किसी भी वैक्सीन लगने के बाद हो सकते हैैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.