Move to Jagran APP

बीएलएड का प्रैक्टिकल नहीं करा रहे कॉलेज

जागरण संवाददाता, बरेली : बैचलर ऑफ इलिमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) का रिजल्ट सितंबर में भी नहीं

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 08:59 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 08:59 PM (IST)
बीएलएड का प्रैक्टिकल नहीं करा रहे कॉलेज
बीएलएड का प्रैक्टिकल नहीं करा रहे कॉलेज

जागरण संवाददाता, बरेली : बैचलर ऑफ इलिमेंट्री एजुकेशन (बीएलएड) का रिजल्ट सितंबर में भी नहीं जारी हो पाएगा। वजह, रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने बीएलएड की मुख्य परीक्षा तो करा दी, मगर कॉलेजों ने आंतरिक और प्रयोगात्मक परीक्षाएं अब तक नहीं कराई हैं। इनके अंक न मिलने की वजह से रिजल्ट में भी देरी होना तय है। बहरहाल, विवि ने कॉलेजों को 28 तक परीक्षाएं कराकर 29 सितंबर को हर हाल में अंक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जो तय समय में अंक नहीं भेजेंगे उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

रुविवि ने शैक्षिक सत्र 2017-18 में बीएलएड कोर्स शुरू किया था। पहले सत्र में करीब 21 कॉलेजों ने यह कोर्स चलाया। अब शैक्षिक सत्र 2018-19 शुरू हो गया है लेकिन, बीएलएड के प्रथम वर्ष की मुख्य परीक्षा हो पाई है। इसका मूल्यांकन रुविवि में चल रहा है। हालांकि, कॉलेजों ने अभी तक न तो प्रयेागात्मक-मौखिक परीक्षा कराई और न ही आंतरिक परीक्षाएं कराई। बगैर आंतरिक-प्रयोगात्मक परीक्षा के अंकों के बीएलएड का रिजल्ट तैयार नहीं होगा। इसलिए विवि ने कॉलेजों को निर्देशित किया है कि वे 28 सितंबर तक हर हाल में आंतरिक परीक्षाएं करा लें। परीक्षा समाप्ति के दिन ही अंक ऑनलाइन विवि के पोर्टल पर अपलोड करें। इसके साथ ही 29 सितंबर को अंकों की हार्ड कॉपी विवि के गोपनीय विभाग को उपलब्ध कराएं। लापरवाही करने वाले कॉलेजों पर अर्थदंड लगेगा। वर्जन

प्रैक्टिकल और आंतरिक परीक्षा कराए जाने का निर्देश जारी कर दिया गया है। तय समय पर अंकों की डिटेल न भेजने वाले कॉलेजों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

प्रोफेसर एनएन पांडेय, रुविवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.