Move to Jagran APP

Chinese Manjha News : सांसद ने लिखी सीएम योगी आदित्याथ को चिट्ठी, बोले- बिक्री पर लगवाएं पूरी तरह से रोक

Chinese Manjha News आरएसएस के दो विस्तारकों के चाईनीज मांझे से घायल होने के बाद आंवला सांसद ने धर्मेंद्र कश्यप ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है कि चाइनीज मांझे की बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होनी चाहिए।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 04:51 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 04:51 PM (IST)
Chinese Manjha News : सांसद ने लिखी सीएम योगी आदित्याथ को चिट्ठी, बोले- बिक्री पर लगवाएं पूरी तरह से रोक
Chinese Manjha News : सांसद ने लिखी सीएम योगी आदित्याथ को चिट्ठी, बोले- बिक्री पर लगवाएं पूरी तरह से रोक

बरेली, जेएनएन। Chinese Manjha News : आरएसएस के दो विस्तारकों के चाईनीज मांझे से घायल होने के बाद आंवला सांसद ने धर्मेंद्र कश्यप ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है कि चाइनीज मांझे की बिक्री करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होनी चाहिए।रक्षाबंधन त्योहार पर खूब पतंग उड़ाई जाती है। बाजार में चाइनीज मांझे को दुकानदार बेच रहे है। पतंग कटने के बाद धागे के साथ लोगों के ऊपर गिरती है। चूंकि धागे आसानी से टूटते नहीं है। इसलिए धागे की चपेट में आने से लोग चोटिल हो रहे हैं।लोगों की जान जा चुकी है।उन्होंने लिखा कि सिर्फ बरेली नहीं, उत्तर प्रदेश के सभी शहरों में चाइनीज मांझे की ब्रिकी पर पूरी तरह से रोक लगाई जानी चाहिए।गौरतलब है कि चाइनीज मांझे की बिक्री पूरी तरह से बैन है।

loksabha election banner

रामपुर, शाहजहांपुर, पीलीभीत तक चाइनीज मांझे के खेप भेजता है बांसमंडी का कारोबारी

बांसमंडी के बड़े पतंग और मांझा कारोबारी का चाइनीज मांझा का सबसे बड़ा काम है। बरेली के साथ पीलीभीत, बदायूं, रामपुर, शाहजहांपुर में भी अगर किसी कारोबारी के पास चाइनीज मांझा पकड़ा जाता है तो तार बांसमंडी के इस कारोबारी से जरूर जुड़ते हैं। इसकी दुकान से चाइनीज मांझा पकड़ा भी जा चुका है। इनकी दुकान के सामने भाई के घर पर चाइनीज मांझा रखा गया था, लेकिन एक दिन पहले हटाकर रिश्तेदार के घर शिफ़्ट कराया गया है।

पकड़ो छोड़ाे का खेल भी शुरू

सूत्रों के मुताबिक शहर के बड़े पतंग कारोबारी की आगरा से मंगवाई गई चाइनीज मांझा की खेप को पुलिस ने दो दिन पहले पकड़ा। 250 पीस मांझा बताया गया। लेकिन पुलिस का गुडवर्क नहीं हुआ। आशंका है कि पुलिस ने इस खेप की सेटिंग कर ली। इसी तरह से दो दिन पहले कोहाड़ापीर में हुई धरपकड़ में चाइनीज मांझा अधिक पकड़ा गया, लेकिन दिखाया कम गया।

मांग कम नहीं हुई...

चाइनीज मांझे की मांग को समझने के लिए दैनिक जागरण संवाददाता बांसमंडी की एक दुकान में दो घंटे मौजूद रहे। साइकिल, बाइक पर पहुंचने वाले 70 फीसद युवाओं ने चाइनीज मांझा मांगा। दुकानदार के बरेली में बने देसी मांझा देने पर उन्होंने कहा कि चाइनीज ही चाहिए।वो सस्ता होता है, धागा टूटता नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.