Move to Jagran APP

सीबीएसई बोर्ड ने टर्म एक की कापियों के मूल्यांकन में किया बदलाव, अब परीक्षा केंद्र पर नहीं चेक होगी कापियां

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से चल रही टर्म एक की परीक्षाओं के दौरान कापियों की मूल्यांकन प्रणाली में बदलाव किया गया है। अब आप्टिकल मार्क रिकाग्निजेशन (ओएमआर) कापियाें का मूल्यांकन परीक्षा केंद्र नहीं बल्कि क्षेत्रीय कार्यालय नोएडा पर होगा।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 18 Dec 2021 06:59 AM (IST)Updated: Sat, 18 Dec 2021 06:59 AM (IST)
सीबीएसई बोर्ड ने टर्म एक की कापियों के मूल्यांकन में किया बदलाव, अब परीक्षा केंद्र पर नहीं चेक होगी कापियां
सीबीएसई बोर्ड ने टर्म एक की कापियों के मूल्यांकन में किया बदलाव, अब परीक्षा केंद्र पर नहीं चेक होगी कापियां

बरेली, जेएनएन। CBSE Board Term-1 Evaluation : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से चल रही टर्म एक की परीक्षाओं के दौरान कापियों की मूल्यांकन प्रणाली में बदलाव किया गया है। अब आप्टिकल मार्क रिकाग्निजेशन (ओएमआर) कापियाें का मूल्यांकन परीक्षा केंद्र नहीं बल्कि क्षेत्रीय कार्यालय नोएडा पर होगा। साथ ही इससे पहले अब तक जो कापियां पहले जांची जा चुकी हैं उनका मूल्यांकन भी दोबारा होगा।

loksabha election banner

बोर्ड की ओर से आदेश मिलने के बाद गुरुवार और शुक्रवार को आयोजित परीक्षा की कापियां को परीक्षा केंद्रों पर जांच कर उन्हें स्कूल प्रबंधन द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय पर भेज दिया गया। कोरोना महामारी को लेकर सीबीएसई की ओर से दो टर्म में बोर्ड परीक्षाओंं को आयोजित कराया जा रहा है। टर्म एक की मेजर कोर्स की परीक्षाओं का आगाज 30 नवंबर से दसवीं की परीक्षाओं के साथ हुआ। जबकि बारहवीं की परीक्षाएं एक दिसंबर से शुरू हुई हैं।

जिले में 25 से अधिक केंद्रों पर आयोजित हो रही हैं परीक्षाएं

बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में 25 से अधिक केंद्र बनाए गए हैं। जहां दसवीं और बारहवीं के करीब साढ़े चौदह हजार छात्र-छात्राएं हैं। बता दें कि बोर्ड के पुराने निर्देश के अनुसार दोपहर एक बजे परीक्षा खत्म होने के आधे घंटे के बाद ही उत्तर पुस्तिका को आनलाइन भेजी जा रही थी। इसके बाद ही मूल्यांकन शुरू हो रहा था।

अब 15 मिनट में ही सील होकर भेजी जाएंगी कापियां

बोर्ड की ओर से नए आदेश मिलने के बाद परीक्षा खत्म होते ही केंद्राध्यक्ष को ओएमआर शीट को पर्यवेक्षक की मौजूदगी में सील कर देंगे। इसके बाद डाक के जरिए हस्ताक्षर और समय को अंकित कर उसे सुरक्षित रूप से बोर्ड कार्यालय भेजना होगा। टर्म एक की परीक्षाओं के मूल्यांकन को लेकर शुरू से ही केंद्रों से आधा और एक घंटे की देरी से कापियों का मूल्यांकन हो रहा था। जिस वजह से यह निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.