Move to Jagran APP

हज के लिए आएगा बुलावा, वैक्सीन लगवाना जरूरी

हजयात्रा को आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी। सऊदी सरकार से जल्द यात्रा का बुलावा आ सकता है लेकिन कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हज पर जाने वालों को वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा। उन्हें सऊदी अरब में 72 घंटे के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। शारीरिक दूरी समेत अन्य नियमों का भी पालन करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 07:21 PM (IST)
हज के लिए आएगा बुलावा, वैक्सीन लगवाना जरूरी
हज के लिए आएगा बुलावा, वैक्सीन लगवाना जरूरी

बरेली, जेएनएन : हजयात्रा को आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी। सऊदी सरकार से जल्द यात्रा का बुलावा आ सकता है लेकिन कोरोना संक्रमण के मद्देनजर हज पर जाने वालों को वैक्सीन लगवाना जरूरी होगा। उन्हें सऊदी अरब में 72 घंटे के लिए क्वारंटाइन किया जाएगा। शारीरिक दूरी समेत अन्य नियमों का भी पालन करना पड़ेगा।

loksabha election banner

सऊदी सरकार ने एलान किया हैं कि सऊदी अरब एवं बाहरी मुल्कों से हज के लिए आने वाले आजमीन को वैक्सीन लगवाने का प्रमाणपत्र पेश करना होगा। रिहायशी जगहों पर एक से डेढ़ मीटर की दूरी कायम रखनी होगी। आजमीन को रिहायशी मुकाम से तयशुदा प्रोग्राम और समय से एहतियात के साथ निकलने की इजाजत होगी। आजमीन के ग्रुप बनाए जाएंगे, हर ग्रुप में सौ आजमीन होंगे। वहीं हज यात्रियों की आयु सीमा 70 वर्ष तक कर दी गई है। पहले 18 से 65 वर्ष आयु वाले लोगों से आवेदन के लिए कहा गया था।

19 या 20 जुलाई, 2021 को हज का फर्ज अदा होना है लेकिन कोरोना के कारण सऊदी सरकार ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि कितने आजमीन को हजयात्रा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। महामारी के मद्देनजर सऊदी अरब ने भारत सहित 20 देशों के लोगों पर अभी तक अस्थायी प्रतिबंध लगाया है।

बरेली हज सेवा समिति के संस्थापक पम्मी खान वारसी ने बताया कि अब भारत सरकार और हज कमेटी के निर्देश का इंतजार है। हज कमेटी ऑफ इंडिया की गाइडलाइन जारी होने के बाद ही हज यात्रा की आगे की तैयारियां हो सकेंगी। अभी भारत की तरफ से कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.