Move to Jagran APP

Black Fungus Infection News : ब्लैक फंगस से बचाने में फिजियोथेरेपी काफी कारगर, जानिये कैसे

Black Fungus Infection News कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए दिए जाने वाले स्टेरॉयड और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता से देश भर में लोग ब्लैक फंगस के शिकार हो रहे हैं। बरेली जिले में भी पिछले तीन दिन के अंदर दस से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 01:54 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 01:54 PM (IST)
Black Fungus Infection News : ब्लैक फंगस से बचाने में फिजियोथेरेपी काफी कारगर, जानिये कैसे
300 बेड कोविड अस्पताल में फिजियोथेरेपस्ट तैनात, 10 से शाम चार तक सिखाएंगे व्यायाम।

बरेली, जेएनएन। Black Fungus Infection News : कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए दिए जाने वाले स्टेरॉयड और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता से देश भर में लोग ब्लैक फंगस के शिकार हो रहे हैं। बरेली जिले में भी पिछले तीन दिन के अंदर दस से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। अब जिले में जिला अस्पताल में भी फिजियोथेरेपिस्ट तैनात किया है। यह ब्लैक फंगस जैसे पोस्ट कोविड इफेक्ट से बचाने और लोगों के चेस्ट और फेफड़ों को मजबूती देकर आक्सीजन लेवल बढ़ाने में भी मददगार साबित होगा। फिजियोथेरेपिस्ट सुबह दस से शाम चार बजे तक विभिन्न व्यायाम की जानकारी देंगे।

loksabha election banner

मेदांता में संक्रमितों के लिए अलग फिजियोथेरेपी विंग : सीएमओ डॉ.एसके गर्ग बताते हैं कि मेदांता अस्पताल में फिजियोथेरेपी की अलग विंग है। यहां कई कोरोना संक्रमितों मरीजों का इलाज थेरेपी के जरिए हो चुका है। कुछ दिन पहले 60 फीसद के करीब आक्सीजन लेवल के मरीज का एसपीओ-2 फिजियोथेरेपी की मदद से 90 फीसद प्लस तक पहुंचा था।

फिजियोथेरेपी के साथ पोषण भी जरूरी : पोस्ट कोविड रिकवरी के लिए सही उपचार, फिजियोथेरेपी के साथ ही पोषण युक्त डाइट बेहद जरूरी है। पहले से ही न्यूरो संबंधी बीमारी से ग्रसित लोग भी तेजी से संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे मरीजों को पोस्ट कोविड रिकवरी प्रोग्राम की और जरूरत है क्योंकि संक्रमण के कारण उनमें पहले की बीमारियों का फिर से उत्पन्न होने या गंभीर होने का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.