Move to Jagran APP

Bird Flu Effect in Bareilly : सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, आइवीआरआइ नहीं लखनऊ में होगी कोरोना सैंंपल की जांच

Bird Flu Effect in Bareilly भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) में अब कोरोना जांच नहीं होगी। जिले के आरटी-पीसीआर सैंपल जांच के लिए लखनऊ के प्रमुख सरकारी अस्पतालों में बनी बीएसएल-3 लैब में भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 09:24 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 09:24 AM (IST)
Bird Flu Effect in Bareilly : सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, आइवीआरआइ नहीं लखनऊ में होगी कोरोना सैंंपल की जांच
Bird Flu Effect in Bareilly : सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश, आइवीआरआइ नहीं लखनऊ में होगी कोरोना सैंंपल की जांच

बरेली, जेएनएन।Bird Flu Effect in Bareilly : भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ) में अब कोरोना जांच नहीं होगी। जिले के आरटी-पीसीआर सैंपल जांच के लिए लखनऊ के प्रमुख सरकारी अस्पतालों में बनी बीएसएल-3 लैब में भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद यह फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के केस सामने आने पर आइवीआरआइ में मंडल स्तर पर कोविड की जांच शुरू हुई थी। इसके लिए आइवीआरआइ में विशेष रूप से बीएसएल-3 लैब बनाई गई थी। लैब में फिलहाल जिले के 700-800 के करीब आरटी-पीसीआर टेस्ट के सैंपल भेजे जाते थे। पहीं, जिला अस्पताल में बनी बीएसएल-2 लैब करीब 100 टेस्ट की जांच होती। चूंकि आइवीआरआइ में शनिवार से कोविड जांच बंद कर दी जाएगी। ऐसे में जिले में होने वाली आरटी-पीसीआर सैंपल जांच के लिए किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) और संजय गांधी परास्नातक मेडिकल कॉलेज (एसजीपीजीआइ) भेजे जाएंगे।

शुक्रवार को भेजे गए हैं जांच सैंपल

सीएम की वीडियो कॉन्फ्रेंस भले ही दोपहर एक बजे हुई हो, लेकिन जिले में स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों को आदेश की जानकारी नहीं हो सकी थी। वहीं, मुख्यालय या शासन की ओर से स्वास्थ्य विभाग के पास कोई लिखित आदेश भी नहीं आए। ऐसे में जिले में शुक्रवार को लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट के सैंपल जांच के लिए आइवीआरआइ भेजे गए।

... तो अब लेट मिलेगी रिपोर्ट

आइवीआरआइ में केवल जिले के आरटी-पीसीआर सैंपल टेस्ट के लिए पहुंचते थे। लेकिन केजीएमयू और एसजीपीजीआइ के पास ज्यादा सैंपल टेस्ट के लिए होंगे। विभागीय अधिकारी मानते हैैं कि ऐसे में सीमित लैब क्षमता की वजह से जिले के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट आने में ज्यादा समय लगना संभव है।

 शुक्रवार को आइवीआरआइ में कोविड जांच बंद कराने के आदेश मिल गए हैंं। अब जिला अस्पताल की क्षमता के अलावा बचे आरटी-पीसीआर सैंपल जांच के लिए लखनऊ में केजीएमयू और एसजीपीजीआइ भेजे जाएंगे।- नितीश कुमार, जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.