Move to Jagran APP

Covid-19 Update: कोरोना के फर्जी मैसेजों से रहे सावधान, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पर रखे नियंत्रण Bareilly News

इस वक्त कोरोना से बचने के साथ ही मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को भी नियंत्रित रखने की जरूरत है। कोरोना होने पर अगर साथ में अन्य बीमारियां हैं तो खतरा बढ़ सकता है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 05:28 PM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 05:28 PM (IST)
Covid-19 Update:  कोरोना के फर्जी मैसेजों से रहे सावधान, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पर रखे नियंत्रण Bareilly News
Covid-19 Update: कोरोना के फर्जी मैसेजों से रहे सावधान, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पर रखे नियंत्रण Bareilly News

बरेली, जेएनएन। पूरे विश्व में कोरोना महामारी के रूप में फैला है। तमाम सोशल मीडिया ग्रुप फर्जी संदेश भी प्रचारित कर रहे हैं, जिससे घर बैठे लोगों में खौफ बन रहा है। यह खौफ या घबराहट तनाव को बढ़ा सकता है, जो ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित कर देगा। ऐसे में ब्रेन हेमरेज के चांस बनेंगे। वहीं, अनियंत्रित होने पर मधुमेह एक साथ शरीर के 4 अंगो को प्रभावित कर देगा। इसलिए नियमित तौर पर दवा का सेवन करते रहें। इसलिए इस वक्त कोरोना से बचने के साथ ही मरीजों को हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को भी नियंत्रित रखने की जरूरत है। कोरोना होने पर अगर साथ में अन्य बीमारियां हैं तो खतरा बढ़ सकता है।

loksabha election banner

ब्रेन हेमरेज और फालिस का खतरा अधिक

लॉकडाउन के साथ अधिकतर लोग घरों में हैं। तमाम खबरों में कोरोना की भयावहता देख रहे हैं। वहीं तमाम ग्रुपों में चलने वाले फर्जी मैसेज भी देखते हैं। इससे उनमें डर और घबराहट बन रही है। इसके कारण ही इस स्ट्रेस का स्तर बढ़ रहा है, जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने का मुख्य कारण है। ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होने पर ब्रेन हेमरेज, दिमाग में थक्का जम सकता है।

मधुमेह में प्रभावित होते शरीर के सभी प्रमुख अंग ‌‌

मधुमेह (डायबिटीज) की बीमारी अनियंत्रित होने पर शरीर के सभी प्रमुख अंगों को प्रभावित करती है। इसके माइक्रोवस्कुलर और मैक्रोवस्कुलर प्रभाव होते हैं। माइक्रोवस्कुलर में आंखों में दिक्कत, हाथ पैरों में सुन्नपन, डायबिटिक फुट, किडनी संबंधित समस्याएं होती हैं। मैक्रोवस्कुलर में हार्ट, ब्रेन, लिवर व अन्य मोटी नसों से जुड़ी समस्याएं बन जाती हैं। इसलिए डायबिटीज पर नियंत्रण जरूरी है।

तनाव अधिक होने से रहता ब्रेन हेमरेज का खतरा

शहर के वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉक्टर सतीश कुमार ने बताया कि मन में किसी भी तरह का तनाव नहीं बढ़ने दे। दिमाग की समस्या के मरीज बढ़ रहे हैं। इसलिए इस वक्त नियमित दवा ले और अपने डॉक्टर से परामर्श करते रहें।

बढ़ रही मधुमेह की मरीजों की संख्या मांग रहे परामर्श

वरिष्ठ फिजीशियन डॉ राजीव गोयल ने बताया कि कुछ दिनों से मधुमेह मरीजों की संख्या बढ़ी है। फोन पर मरीज परामर्श मांग रहे हैं। डायबिटीज नियंत्रित रखना जरूरी है। घर पर ही टहलें जरूर खाने में भी सावधानी बरतें।

इन बीमारियों का खतरा

शरीर के किसी अंग पर फालिस

ब्रेन हेमरेज (दिमाग की नस फटना)

दिमाग पर खून के थक्के जमना

हाथ पैरों में सुन्नपन

जा सकती है याददाश्त

हार्ट अटैक का भी खतरा

इनका रखें ख्याल

स्ट्रेस नहीं लें

ब्लड प्रेशर व शुगर नियंत्रित रखें

नियमित दवा लें

घर में ही टहलें

खाने पीने में बरतें सावधानी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.