Move to Jagran APP

ट्रैवल‍िंग वेबसाइट के भरोसे सफर करने वाले हो जाएं होश‍ियार, जल्द बदलें बुकिंग का तरीका Bareilly News

क्या आप भी सफर करने के लिए देश-दुनिया की प्रसिद्ध ट्रैवलिंग वेबसाइट के भरोसे रहते हैं? अगर जवाब ‘हां’ है तो आपको अपना तरीका बदलना होगा।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 02:09 PM (IST)
ट्रैवल‍िंग वेबसाइट के भरोसे सफर करने वाले हो जाएं होश‍ियार, जल्द बदलें बुकिंग का तरीका Bareilly News
ट्रैवल‍िंग वेबसाइट के भरोसे सफर करने वाले हो जाएं होश‍ियार, जल्द बदलें बुकिंग का तरीका Bareilly News

बरेली [दीपेंद्र प्रताप सिंह] : क्या आप भी सफर करने के लिए देश-दुनिया की प्रसिद्ध ट्रैवलिंग वेबसाइट के भरोसे रहते हैं? अगर जवाब ‘हां’ है तो आपको अपना तरीका बदलना होगा। वजह.. जरूरी नहीं कि इन प्रसिद्ध सोशल साइट्स पर आपकी ट्रेन के बारे में मुहैया जानकारी ठीक हो। कम से कम पूवरेत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल से चलने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस देखकर यही कहा जा सकता है। दरअसल, देश की बड़ी-बड़ी वेबसाइट पर त्रिवेणी एक्सप्रेस की टाइमिंग और ट्रेन नंबर गलत हैं। यह ट्रेन टनकपुर से वाया बरेली जंक्शन, लखनऊ, रायबरेली, इलाहाबाद होते हुए शक्तिनगर और सिंगरौली तक जाती है। ऐसे में हजारों मुसाफिरों के लिए यह ट्रेन ‘पहेली’ बनी हुई है।

loksabha election banner

गोआइबीबो, यात्र और क्लियर टिप जैसे नाम 

जिन ट्रैवलिंग वेबसाइट में त्रिवेणी एक्सप्रेस के बाबत गलत जानकारी है, उनमें कोई भी छोटा नाम नहीं है। गलत जानकारी गोआइबीबो, क्लियरटिप और यात्र जैसी ट्रैवलिंग वेबसाइट पर है। यहां टनकपुर से रवाना होने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 14370 ही दिखा रही। जबकि इसका नया नंबर 15074 है। वहीं, 14369 का नया नंबर 15073 है। शक्तिनगर से अप और डाउन करने वाली त्रिवेणी एक्सप्रेस पहले 24370 और 24369 नंबर से चलती थी। अब यह ट्रेन नंबर 15076 और 15075 से चलती हैं।

टाइमिंग सभी में गलत, अब भी बरेली ओरिजन

रेलवे बोर्ड ने एक जुलाई से त्रिवेणी एक्सप्रेस का नंबर और टाइमिंग बदल दी थी। अब त्रिवेणी एक्सप्रेस टनकपुर स्टेशन से चलने के बाद वाया पीलीभीत, इज्जतनगर, बरेली जंक्शन पर 11.20 बजे आती है और आठ मिनट बाद रवाना होती है। वहीं, ट्रैवलिंग वेबसाइट पर ट्रेन की टाइमिंग पुराने समय यानी 12.05 ही है। यही नहीं, ट्रैवलिंग वेबसाइट के अनुसार ट्रेन अब भी बरेली जंक्शन से ही चलती है।

रेलवे को भी व्यापक प्रचार-प्रसार की जरूरत

त्रिवेणी एक्सप्रेस महज एक उदाहरण है। कुछ और ट्रेनों की टाइमिंग और नंबर अभी तक ट्रैवलिंग वेबसाइट पर अपडेट नहीं हुए हैं। इसकी एक वजह है रेलवे की ओर से व्यापक प्रचार-प्रसार न होना। मुसाफिरों का कहना है कि रेलवे को प्रमुख ट्रेनों में होने वाले परिवर्तन का व्यापक प्रचार-प्रसार करना चाहिए।

इन प्रमुख स्टेशनों से होकर जाती है त्रिवेणी

टनकपुर, खटीमा, मझोला पकड़िया, पीलीभीत, इज्जतनगर, बरेली सिटी, बरेली जंक्शन, शाहजहांपुर, हरदोई, संडीला, लखनऊ, रायबरेली, प्रयाग, इलाहाबाद, मिर्जापुर, सिंगरौली या शक्तिनगर। (इसके अलावा बीच के कुछ अन्य स्टेशन भी हैं)

एक जुलाई से ही त्रिवेणी एक्सप्रेस के नंबर और समय सारणी में परिवर्तन हो गया था। इंडियन रेल इंफो पर इसकी सही जानकारी मिलती है। निजी ट्रैवलिंग वेबसाइट को भी समय और नंबर अपडेट करना चाहिए। -राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, इज्जतनगर मंडल (पूवरेत्तर रेलवे) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.