Move to Jagran APP

BDA Action News : बरेली में सड़क पर बने होटल, हास्पिटल पर बीडीए ने चलाया बुलडोजर, खड़े देखते रहे मालिक

BDA Action News राजेंद्रनगर से पटेल नगर के बीच निर्माणाधीन आदर्श मार्ग पर शनिवार को बीडीए ने अतिक्रमण के खिलाफ जबरदस्त अभियान चलाया। तमाम होटल हास्पिटल और मकानों के आगे बने बगीचे ध्वस्त कर दिए गए। बीडीए उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने खुद खड़े होकर अतिक्रमण हटवाया।

By Ravi MishraEdited By: Published: Sun, 18 Jul 2021 04:23 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jul 2021 04:23 PM (IST)
BDA Action News : बरेली में सड़क पर बने होटल, हास्पिटल पर बीडीए ने चलाया बुलडोजर, खड़े देखते रहे मालिक
BDA Action News : बरेली में सड़क पर बने होटल, हास्पिटल पर बीडीए ने चलाया बुलडोजर, खड़े देखते रहे मालिक

बरेली, जेएनएन। BDA News : राजेंद्रनगर से पटेल नगर के बीच निर्माणाधीन आदर्श मार्ग पर शनिवार को बीडीए ने अतिक्रमण के खिलाफ जबरदस्त अभियान चलाया। तमाम होटल, हास्पिटल और मकानों के आगे बने बगीचे ध्वस्त कर दिए गए। बीडीए उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने खुद खड़े होकर अतिक्रमण हटवाया। उन्होंने सड़क किनारे से बिजली के पोल, तार और ट्रांसफार्मर शिफ्ट करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

loksabha election banner

बरेली विकास प्राधिकरण राजेंद्र नगर में स्वयंवर बरातघर से केके अस्पताल के सामने होते हुए झूलेलाल द्वार तक सड़क को आदर्श मार्ग बना रहा है। इसके लिए सड़क के चौड़ीकरण व सुंदरीकरण का काम शुरू करवा दिया गया है। इस सड़क के किनारे कई हास्पिटल, होटल, जांच केंद्र आदि का अवैध रूम से निर्माण कर लिया गया है। लोगों ने सड़क व नाले की जमीन पर अतिक्रमण कर रखा है। बीडीए उपाध्यक्ष जोगिंदर सिंह ने 25 जून को वहां निरीक्षण कर अतिक्रमण करने वालों से खुद ही अतिक्रमण हटाने की अपील की थी। अतिक्रमण नहीं हटाने पर शनिवार को अधीक्षण अभियंता राजीव दीक्षित के नेतृत्व में बीडीए की टीम, प्रवर्तन दल के साथ मौके पर पहुंची।

टीम ने नाले पर अतिक्रमण को हटाना शुरू कर दिया। होटल गीत, क्यूटीस हास्पिटल, फोकस हेल्थकेयर, होटल गाला गलेक्सी, अल्फा डाइग्नोस्टिक, स्माइल डेंटल केयर, डिवाइन हास्पिटल के आगे पक्के अतिक्रमण को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया। सड़क के दूसरी ओर आवासों के सामने सड़क घेरकर बनाए गए बगीचे भी उखाड़ दिए। अतिक्रमण हटाने पर लोगों ने टीम का विरोध शुरू कर दिया। वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी करते हुए लोग हंगामा करने लगे। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का जमकर विरोध किया। कई बार प्रवर्तन टीम के साथ लोगों ने मुचैटा भी लिया। टीम ने उन्हें खदेड़ दिया।

आवासीय में कैसे बन गए व्यावसायिक भवन

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का वहां के लोगों ने जबरदस्त विरोध किया। मामले की जानकारी होने पर करीब ढाई बजे बीडीए उपाध्यक्ष मौके पर पहुंच गए। उन्होंने मौके पर खड़े होकर नाले पर अवैध रूप से बनी दीवार, फर्श आदि निर्माण को ढहवा दिया। करीब डेढ़ घंडे बीडीए उपाध्यक्ष मौके पर खड़े रहे। उन्होंने सड़क निर्माण का हाल भी देखा। कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों से सड़क निर्माण जल्द पूरा करने को कहा। कई लोग अपने नक्शे लेकर उनके पास शिकायत करने पहुंचे, लेकिन उन्होंने हर हाल में अतिक्रमण हटाने की बात कही।

हटाए जाएंगे बिजली के खंभे, तार और ट्रांसफार्मर

आदर्श रोड बनाने के लिए बीडीए को वहां सड़क किनारे लगे बिजली के पोल, तार और ट्रांसफार्मर भी हटाने होंगे। बीडीए उपाध्यक्ष ने मौके पर पहुंचकर देखा तो वहां करीब एक दर्जन खंभे और दो ट्रांसफार्मर सड़क की जद में मिले। इस पर उन्होंने अधिकारियों से खंभे, तार और ट्रांसफार्मर जल्द शिफ्ट करवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

चार साल पहले मंजूर हुआ था निर्माण कार्य

बरेली विकास प्राधिकरण ने वर्ष 2017 में झूलेलाल द्वार मार्ग को चौड़ीकरण व सुंदरीकरण के लिए मंजूर किया था। इसके लिए 2.23 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए। करीब 870 मीटर लंबी सड़क के चौड़ीकरण के साथ ही वहां किनारे से सीसी टाइल्स की रोड भी बनाई जानी थी। बजट के अभाव में बीडीए निर्माण नहीं करवा पाया। सड़क को बीच से काटकर डेढ़ मीटर का डिवाइड बनाया जा रहा है जिसमें खूबसूरत पौधे लगाए जाएंगे। डिवाइडर के दोनों ओर सवा पांच-सवा पांच मीटर चौड़ी सड़क डाली जाएगी। इस मैटेलिक सड़क के दोनों ओर एक-एक मीटर चौड़ी इंटरलाकिंग टाइल बिछाई जाएगी।

आदर्श मार्ग बनाने का काम करीब चार साल से लंबित था, जिसे शुरू करवा दिया गया है। सड़क निर्माण में अवरोध बने अतिक्रमण को हटाने के लिए लोगों से अपील की थी। उनके नहीं मानने पर अतिक्रमण को ध्वस्त करा दिया गया है। आदर्श मार्ग का निर्माण तेजी से पूरा कराया जाएगा। जोगिंदर सिंह, बीडीए उपाध्यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.